देश की संस्कृति विश्व में सबसे प्राचीन एवं सर्वोत्तम :कृषि मंत्री जेपी दलाल

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राष्ट्र पूरी तरह से है सुरक्षित :जेपी दलाल
कृषि मंत्री ने गांव बड़वा में देखा प्रधानमंत्री के उत्तराखंड से भगवान केदारनाथ धाम कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
सरकार ने युवाओं को रोजगार एवं काम देने के उद्देश्य से शुरू की विभिन्न रोजगारपरक योजनाए
कृषि मंत्री ने स्थानीय ऑटो मार्केट में विश्वकर्मा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत

सिवनी मंडी,5 नवंबर ।प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हमारे देश की संस्कृति विश्व में सबसे प्राचीन एवं सर्वोत्तम है और मंदिर, मठ व तीर्थ स्थान प्राचीन संस्कृति को जोड़ने का काम करते हैं ।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व में देश का गौरव एवं सम्मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में राष्ट्र पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान सरकार द्वारा किए गए समुचित प्रबंध एवं टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 100 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाना बड़े गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की प्रत्येक ढाणी में बिजली व स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाएगी।

कृषि मंत्री जेपी दलाल शुक्रवार को हलके के गांव बड़वा में स्थित प्राचीन शिव मंदिर में पूजा अर्चना करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड के भगवान केदारनाथ धाम कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ग्राम वासियों के साथ बैठकर देखा । इसके पश्चात कृषि मंत्री ने सिवानी के विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना की ओर क्षेत्र के नागरिकों की समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सभी धर्मों एवं संप्रदायों को मानने वाले लोग आपसी प्यार प्रेम एवं भाईचारे के साथ रहते हैं। भारतवर्ष ऋषियों, मुनियों, संत, महात्माओ का देश है। देश में मानवता की भलाई एवं मानव कल्याण की दिशा में किए जा रहे कार्यों का अन्य कोई राष्ट्र मुकाबला नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के नागरिकों के लिए अनेकों योजनाएं एवं कार्यक्रम शुरू किए हैं। प्रदेश के युवाओं को योग्यता एवं मेरिट के आधार पर रोजगार दिया जा रहा है। योग्यता एवं मेरिट के आधार पर रोजगार दिए जाने के कारण अब विद्यार्थियों ने पढ़ाई पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर दिया है।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने स्थानीय ऑटो मार्केट में विश्वकर्मा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की ओर विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने युवाओं को स्वरोजगार एवं हर हाथ को काम देने के उद्देश्य से विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं शुरू किया गया है। स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ विभिन्न बैंकों के माध्यम से उधार शर्तों पर ऋण भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उन्होंने अपने स्वैच्छिक कोष से मंदिर में हाल निर्माण के लिए 21 लाख रुपए की धनराशि देने की भी घोषणा की। ऑटो मार्केट के द्वार पर दो गेट भी लगाए जाएंगे। नगर पालिका द्वारा ऑटो मार्केट में सामूहिक शौचालयों का भी निर्माण करवाया जाएगा।

उन्होंने हलके के नागरिकों को दीपावली पर्व, विश्वकर्मा दिवस तथा भैया दूज की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने जनसंपर्क अभियान के तहत हलके के विभिन्न गांवों का दौरा करते हुए क्षेत्र के नागरिकों की समस्याओं को भी सुना। उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने किसानों, ग़रीबो एवं मज़दूरों की भलाई के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को शुरू किया गया है। किसानों के कल्याणर्थ केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरू की गई है। किसानों की आमदनी को दोगुनी करने के लिए सरकार द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मेरी फसल- मेरा ब्योरा, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली, भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री अंतोदय उत्थान योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, म्हारा गांव -जगमग गांव सहित अनेकों ऐसी योजनाएं हैं जिनसे प्रत्येक व्यक्ति प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से लाभान्वित हुआ है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र के लोगों की भलाई के लिए योजनाबद्ध ढंग से प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हलके के सभी गांवों में पर्याप्त मात्रा में पेयजल, निर्धारित शेड्यूल के अनुसार बिजली आपूर्ति तथा माइनरों एवं रजवाहो में टेल तक पानी पहुंचाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। कृषि मंत्री ने क्षेत्र के गांव विधवान, मीठी एवं भाकरा में शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना भी प्रकट की। इस अवसर पर नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश खटक, पूर्व चेयरमैन अनिल झाझडिया, लालसिंह बड़वा,रविंद्र मंडोली, रामस्वरूप घोड़ेला, संजय राड, सुनील थेपड,एडवोकेट संजय नेहरा, भागीरथ जांगड़ा, नरेश केडिया, रवि केडिया, रमेश वर्मा, गुलशन मंत्री, रमेश पोपली, समुंदर सरपंच तलवानी, वीरेंद्र लांबा,विक्रम लखलान,सुनील कालोद, कृष्ण शर्मा, संजय किकराल ,उमेद मातानिया, रोहतश श्योराण,मुकेश दलाल,सुशील बंजारा,अमित लोहिया,संदीप गढ़वा,जगदीश वर्मा,विजय देहाडू, सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!