12 घंटे की पूछताछ के बाद मंत्री का बेटा अरेस्ट, पुलिस बोली- जांच में नहीं कर रहा सहयोग
मामले से जुड़े दो अन्य लोगों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है, तीन अक्टूबर को हुए लखीमपुर कांड में आठ व्यक्तियों की मौत हो गई थी 

दिल्ली: यूपी के लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचलने का आरोपी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को पुलिस ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. यूपी पुलिस ने कहा है कि आरोपी आशीष मिश्रा जांच में सहयोग नहीं कर रहा है.आशीष मिश्रा की गिरफ़्तारी पर लखीमपुर खीरी मामले में पर्यवेक्षण समिति के अध्यक्ष DIG उपेंद्र अग्रवाल ने से कहा कि लंबी पूछताछ के बाद हमने पाया कि वे (आशीष मिश्रा) सहयोग नहीं कर रहे, विवेचना में कई बातें बताना नहीं चाहते. इसलिए हम उन्हें गिरफ़्तार कर रहे हैं. उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा.

सूत्रों ने बताया है कि आशीष मिश्रा घटना के दिन दोपहर 2.45 से लेकर 3.30 बजे तक कहां थे? वे इसका कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर पाए. जबकि कई प्रत्यक्षदर्शी उनके एसयूवी में सवार होने की बात कह रहे थे. अब आशीष मिश्रा के दो सहयोगी सुमित जयसवाल और अंकित दास से भी पूछताछ की जाएगी.

आशीष मिश्रा के खिलाफ तिकुनिया थाने में 304 ए, 302, 120बी, 338, 279, 147,148,149 के तहत संगीन धाराओं में मामला दर्ज है. धारा 160 के तहत आशीष मिश्रा को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. एसआईटी ने करीब दस घंटे तक पूछताछ की. लखीमपुर खीरी कांड से जुड़े दो अन्य लोगों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है. तीन अक्टूबर को हुए लखीमपुर कांड में आठ व्यक्तियों की मौत हो गई थी.

उत्तर प्रदेश में किसानों को कुचलने का आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष को शनिवार को लखीमपुर खीरी में घंटों पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. यूपी पुलिस ने आशीष मिश्रा के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है. हालांकि केंद्रीय मंत्री के बेटे ने स्वीकार किया कि किसानों के ऊपर से दौड़ी एसयूवी उसकी है, लेकिन उसका कहना है कि वह उसमें सवार नहीं था.

यूपी पुलिस आशीष मिश्रा का कल तीन घंटे तक इंतजार करती रही. यूपी पुलिस के डीआईजी ने शनिवार को देर रात तक मिश्रा से पूछताछ की.

यूपी पुलिस ने आशीष मिश्रा को धारा 160 सीआरपीसी के तहत नोटिस जारी किया था, जो गवाहों की उपस्थिति से संबंधित है. हत्या के एक मामले में एक आरोपी को इस धारा के तहत जारी नोटिस पर कानूनी विशेषज्ञों ने सवाल उठाया है. हालांकि पुलिस सूत्रों ने बताया कि सीआरपीसी की धारा 160 के तहत तलब किए गए व्यक्ति को भी उनके बयानों के आधार पर गिरफ्तार किया जा सकता है.

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ने कहा था कि उनका बेटा आज पेश होगा. उन्होंने कहा था कि उनका बेटा खराब स्वास्थ्य के कारण कल समन का जवाब नहीं दे सका. हत्या के आरोपी मंत्री के बेटे के पहुंचने से पहले इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी.

लखीमपुर हिंसा पर देश भर में आक्रोश के बीच सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को तीखी फटकार लगाई थी. जस्टिस एनवी रमना ने कहा था कि “जो भी शामिल है” उसके खिलाफ अपना काम करना चाहिए.” उन्होंने कहा था कि आप क्या संदेश भेज रहे हैं? सामान्य परिस्थितियों में भी … क्या पुलिस तुरंत नहीं जाएगी और आरोपियों को गिरफ्तार नहीं करेगी. चीजें उस तरह से आगे नहीं बढ़ीं जैसे उन्हें होना चाहिए. 

किसानों की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर में आशीष मिश्रा का नाम शामिल है, और उन्होंने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. प्राथमिकी में कहा गया है कि किसान काले झंडे लेकर शांतिपूर्ण विरोध कर रहे थे. वाहन से कुचले जाने की घटना में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई.

मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचते ही गुरुवार को दो लोगों लव कुश और आशीष पांडे को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने कहा कि वे कथित तौर पर उसी वाहन में सवार थे जो एक पत्रकार और किसानों के ऊपर चढ़ गया था.

लखीमपुर खीरी कांड में किसी भी दबाव में किसी भी कार्रवाई से इनकार करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जोर देकर कहा था कि उनकी सरकार “आरोपों के आधार पर किसी को गिरफ्तार नहीं करेगी.” घटना में प्रभावित परिवारों से मिलने के लिए दौड़ पड़े विपक्षी नेताओं पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “वे कोई सद्भावना दूत नहीं हैं.”

आजाद समाज पार्टी के मुखिया और दलित नेता चंद्रशेखर आजाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर मुद्दे पर ट्वीट करने की ओर इशारा करते हुए शुक्रवार को उनसे लखीमपुर खीरी जाने का आग्रह किया था. आजाद ने कहा कि अगर लखीमपुर खीरी कांड के दोषियों को सात दिनों के भीतर गिरफ्तार नहीं किया गया तो वे पीएम मोदी के आवास का घेराव करेंगे.

कांग्रेस ने कहा है कि वह रविवार को पीएम मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में “किसान न्याय” रैली निकालेगी. पार्टी के पोस्टर में कहा गया है कि रैली को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी संबोधित करेंगी.

error: Content is protected !!