चंडीगढ़, 24 सितंबर – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन ने आज अमेरिकी दूतावास नई दिल्ली स्थित नार्थ इंडिया ऑफिस के निदेशक श्री माइकल रोसेंथल के नेतृत्व में यहां आये एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात कर अमेरिका और हरियाणा के बीच सहयोग और संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।   

मुख्य सचिव ने अमेरिकी दूतावास प्रतिनिधिमंडल जिसमें आर्थिक अधिकारी श्री ट्रैविस कोबर्ली और सुश्री कवलीन चटवाल शामिल थे का स्वागत किया और उन्हें चंडीगढ़ और हरियाणा का संक्षिप्त इतिहास बताया। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि हरियाणा उच्च शिक्षा, उद्योग और निवेश के क्षेत्र में आकर्षण के केंद्र के रूप में विकसित हुआ है।

उन्होंने बताया कि हाल ही में आयोजित  सम्पन्न टोक्यो ओलंपिक के दौरान हरियाणा के खिलाडि़यों ने देश के 40 प्रतिशत पदक हासिल कर अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज की है।

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य में हुए विकास की जानकारी देते हुए हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव, श्री  आनंद मोहन शरण ने बताया कि राज्य में उच्च शिक्षा के सरकारी संस्थानों के अलावा 23 निजी विश्वविद्यालय हैं और पांच अन्य पाइपलाइन में हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इंटर्नशिप, ट्रेनिंग, फैकल्टी एक्सचेंज, सेमेस्टर एक्सचेंज आदि सहित एक्सचेंज प्रोग्राम की पर्याप्त संभावनाएं हैं, जिन्हें अमेरिका और हरियाणा के बीच सुगम बनाया जा सकता है।

प्रतिनिधिमंडल को व्यापारिक माहौल के बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि राज्य की उत्कृष्ट व्यापार नीति के कारण राज्य में निवेश के पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं। उत्तर भारत में स्थित होने के कारण हरियाणा में सड़कों और रेलवे का बहुत अच्छा नेटवर्क है जो इसे निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बनाता है। इसी के परिणामस्वरूप अनेक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने राज्य में अपना व्यवसाय स्थापित किया है।

हरियाणा पर्यटन विभाग  के प्रधान सचिव श्री एम डी सिन्हा ने कहा कि अमेरिका और हरियाणा के बीच  पर्यटकों का काफी आदान-प्रदान होता है और हम इन संबंधों को और गहरा बनाने के लिए नई परियोजनाओं पर विचार कर सकते हैं। उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव श्री योगेंद्र चौधरी ने कहा कि हरियाणा में सांस्कृतिक जानकारी के लिए अनेक युवा आदान-प्रदान कार्यक्त्रम चलाये जा रहे हैं और अमेरिका के साथ आदान-प्रदान कार्यक्त्रमों को चलाने का स्वागत करते हैं।

श्री माइकल रोसेंथल ने हरियाणा की औद्योगिक अनुकूल नीतियों की सराहना की और कहा कि हरियाणा में निवेशकों के लिए अनेक अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में अमेरिका और हरियाणा के बीच शिक्षा, व्यापार, बौद्धिक संपदा आदि में सहयोग के रास्ते तलाशेगें। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न स्तरों पर हरियाणा की प्राथमिकताओं को समझने और  आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए दौरा किया है ।

श्री विजय वर्धन ने श्री माइकल रोसेन्थल को स्नेह और सम्मान के प्रतीक के रूप में एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

error: Content is protected !!