कला के विस्तार हेतु तैयार कला नीति के लिए हरियाणा कला परिषद में हुई बैठक

कुरुक्षेत्र – प्रदेश में कला, संस्कृति व लोक विधाओं को नए आयाम देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा कलाकारों के हित में कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा कला नीति तैयार किए जाने बारे निर्देश दिए गए हैं। जिसे अमलीजामा पहनाते हुए विभाग के प्रधान सचिव डी. सुरेश द्वारा कला नीति तैयार करवाई जा रही है। जिसमें कलाकारों के हित में हरियाणा कला परिषद से सुझाव आमंत्रित किए गए। जिसके संदर्भ में गत दिवस हरियाणा कला परिषद के मुख्यालय कला कीर्ति भवन में निदेशक संजय भसीन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा कला परिषद के मण्डलों के अतिरिक्त निदेशक गजेंद्र फौगाट, महाबीर गुड्डू तथा नागेंद्र शर्मा ने भाग लिया।

बैठक में कला नीति पर विस्तार से चर्चा की गई। संजय भसीन ने बताया कि विभाग द्वारा बनाई जा रही कलानीति में प्रदेश के कलाकारों को अत्याधिक लाभ मिलेगा। जिसमें कलाकारों को मंच प्रदान करने के साथ-साथ उनकी ग्रेडिंग निर्धारित करना, वरिष्ठ कलाकारों को सम्मानित करना तथा कोरोना महामारी जैसी आपातकालीन स्थिति में कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना शामिल है। संजय भसीन ने कहा कि विभाग द्वारा तैयार कला नीति कलाकारों के लिए संजीवनी का कार्य करेगी। कलानीति में विभिन्न प्रतियोगिताओं, सांस्कृतिक आयोजनों, समारोह, उत्सवों, कलाकारों की ग्रेडिंग तथा आपातकाल में की जाने वाली आर्थिक सहायता सम्बंधित विषयों को शामिल किया गया है।

बैठक में अतिरिक्त निदेशक गजेंद्र फौगाट ने कहा कि प्रदेश में लोक कलाकारों की कोई कमी नहीं हैं, किंतु उन्हें उनकी प्रतिभा दिखाने के उचित अवसर तथा आर्थिक सहयोग नहीं मिल पाता। ऐसे में प्रदेश की कला नीति न केवल लोक कलाकारों को मंच मुहैया करवाते हुए आर्थिक सहायता करेगी, अपितु लोक विधाओं को भी विस्तार मिलेगा। वहीं महाबीर गुड्डू ने भी अपने विचार रखे, जिसमें उन्होंने कहा कि कला नीति से हरियाणा राज्य के लोक एवं गुणी कलाकारों को अवश्य लाभ होगा। अन्य प्रदेशों की तरह हरियाणा की सांस्कृतिक छटा भी पूरे भारतवर्ष में बिखरती नजर आएगी। नागेंद्र शर्मा ने भी कला नीति में अपने सुझाव दिए तथा प्रदेश की संस्कृति को जन-जन तक पहुंचाते हुए कलाकारों के उत्थान एवं संवर्धन के लिए बनाई जा रही कला नीति के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया। इस मौके पर हरियाणा कला परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा तथा रोहतक मण्डल के कार्यालय सहायक नवीन लाम्बा भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!