चंडीगढ़, 25 जून – हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि किसी भी व्यक्ति में नशा करने के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें तुरन्त नशामुक्ति एवं पुर्नवास केन्द्र ले जाया जाए ताकि ऐसे लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित एवं उपचारित किया जा सके।

श्री यादव ने 26 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर कहा कि इस समय राज्य में 50 नशामुक्ति एवं पुनर्वास केन्द्र तथा 25 मानसिक नर्सिंग होम है, जो नशे के आदी व्यक्तियों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज में सभी परिवारों, सामाजिक संस्थाओं तथा समाजसेवियों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे समाज को नशामुक्त बनाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाएं। इससे एक सबल और स्वस्थ समाज का निर्माण होगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ने कहा कि आज की वैश्विक महामारी कोविड-19 की स्थिति के कारण लोगों में शारीरिक इम्यूनिटी बढ़ाने की आवश्यकता है, परन्तु नशे का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों में इम्यूनिटी की और अधिक कमी होती है। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों का सेवन तथा अपराध का गहरा संबंध है। इससे निपटने के लिए हरियाणा सरकार साक्ष्य आधारित रोकथाम, उपचार तथा देखभाल के लिए प्रयासरत है। इसके साथ ही सरकार नशा छुड़वाने में भी हर सम्भव मदद कर रही है। लोगों को चाहिए कि वे नशीली दवाओं के दुरूपयोग को रोक कर चिकित्सक की सलाह पर ही दवाइयों का प्रयोग करें।

error: Content is protected !!