Haryana Chief Minister Mr. Manohar Lal addressing Digital Press Conference regarding preparedness to tackle Covid-19 in the State at Chandigarh on March 23, 2020.
पंचकूला बनेगा मेडिकल, टूरिज्म और पैराग्लाइडिंग का बड़ा हब
मोरनी में पैराग्लाइडिंग समेत अन्य प्रोजेक्ट्स का करेगें उद्घाटन

रमेश गोयत

पंचकूला।  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज जिला पंचकूला को बड़ी सौगात देगें। पंचकूला आने वाले दिनों में पंचकूला मेडिकल, टूरिज्म और पैराग्लाइडिंग आदि का बड़ा हब बनेगा। मुख्यमंत्री 20 जून रविवार कोे मोरनी हिल्स में पैराग्लाइडिंग समेत अन्य प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेगें। जिसको लेकर इंटेग्रेटिड डेवेलपमेंट प्लान आॅफ पंचकूला के तहत मोरनी क्षेत्र में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोजेक्ट लाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में मोरनी क्षेत्र की चार बड़ी सड़कों को भी 100 करोड़ रुपये से 22-22 फीट चौड़ा किया जा रहा है। मोरनी क्षेत्र में टूरिज्म डिपार्टमेंट हरियाणा के सौजन्य से पैराग्लाइडिंग, दो ट्रैकिंग रूट, एक मिनी बस और साइकिल ट्रैक भी बनाने की योजना है। टिक्कर ताल की सड़क भी 22 फीट चौड़ी बनाया जाएगा। इसी तरह मोरनी से रायपुर रानी की सड़क भी 22 फीट चौड़ी बनाई जाएगी। लोक निर्माण विभाग द्वारा सेक्टर-32 से मांदना तक 7.5 किलोमीटर लंबी सड़क को 22 फीट चौड़ी बनाया जाएगा। मांदना से मोरनी तक 17 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ी किया जाएगा। मोरनी से टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा एक मिनी बस भी चलाई जाएगी जो सैलानियों को मोरनी क्षेत्र का भ्रमण कराएगी। इसके साथ ही पंचकूला में वेलनेस सेंटर और पंचकर्म केंद्र स्थापित किए जाने की योजना है।

पैरा ग्लाइडिंग और ट्रैकिंग का केंद्र बनेगा मोरनी

मोरनी से टिक्कर ताल के बीच पैरा ग्लाइडिंग की जा सकेगी। आसपास के 10 ग्रामीण युवाओं को पैरा ग्लाइडिंग का बेसिक कोर्स कराया गया है और पांच युवाओं ने एडवांस कोर्स कर लिया है। पैराग्लाइडिंग करने वाले मोरनी से फ्लाई करके टिक्कर ताल में लैंड करेंगे। पर्यटकों को कोर्स कर चुके युवा फ्लाई कराने में मदद करेंगे। इसके लिए हरियाणा के लिए नियम तय करने की दिशा में जल्द से जल्द काम करने के निर्देश दिए।

पिंजौर में फिल्म सिटी पर प्लान तैयार

पिंजौर में फिल्म सिटी के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। पिंजौर में फिल्म सिटी के विकास के लिए काम करने के साथ ही हवाई पट्टी बनाने की दिशा में भी तेजी से योजना पर काम चल रही है। ताकि भविष्य में लोग एयर टैक्सी सेवा का लाभ उठा सकें।

हमें पंचकूला का करना है विकास: गुप्ता- गोयल

विधानसभा अध्यक्ष एवं पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता एवं पंचकूला नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री 20 जून रविवार कोे मोरनी हिल्स में पैराग्लाइडिंग समेत अन्य प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेगें। उन्होने कहा कि हमें पंचकूला का विकास करना है। छोटी से छोटी व्यवस्था सही करके आगे बढ़ना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला को मेडिकल हब बनाने के लिए सुविधाएं मुहैया कराते हुए नियम बनाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। पंचकूला में अच्छी सुविधाओं से युक्त बड़े अस्पताल स्थापित हों, इसके लिए अधिकारी योजना बना रहे है। अस्पतालों के लिए अच्छी सड़के और पार्किंग की व्यवस्था पर योजना में ही ध्यान देने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही है। रामगढ़ से हिमाचल प्रदेश को जोडने वाली सड़क के लिए भी आवश्यक अनुमति (वन एवं पर्यावरण आदि) जल्द से जल्द लेने के लिए आदेश दिए गए है।

error: Content is protected !!