सरकार ने गेहूं में नमी 14 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करके किसानों के साथ बड़ी भारी ज्यादति की है – बजरंग गर्ग
सरकार के गेहूं खरीद, उठान व गेहूं के भुगतान के सभी दावे फेल हुए – बजरंग गर्ग
सरकार के चहेतों गेहूं उठान के ठेकेदार अपने निजी स्वार्थ के लिए गेहूं उठान में देरी कर रहे है – बजरंग गर्ग
सरकार की गलत नीतियों के कारण गेहूं से प्रदेश की मंडियां भरी हुई है – बजरंग गर्ग

चंडीगढ़ – हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने अपने राज्य स्तरीय मंडियों के दौरे के उपरांत आढ़ती व किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार को गेहूं खरीद बंद करने की बजाए, मंडियों से गेहूं उठान के पुख्ता प्रबंध करने चाहिए थे। जबकि 1 अप्रैल से गेहूं खरीद होने के बाद सरकार ने 3 दिन गेहूं खरीद बंद कर चुकी है, जिससे प्रदेश के किसान व आढ़तियों को बड़ी भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जबकि सरकार ने किसानों को बर्बाद करने के लिए गेहूं की नमी में जो छूट 14 प्रतिशत कर रखी थी उसे घटाकर 12 प्रतिशत करके किसानों के साथ बड़ी भारी ज्यादति की है।

प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार के गेहूं खरीद के पुख्ता प्रबंध करने के सभी  दावे फेल  हुए हैं। मंडी में गेहूं खरीद के लिए सरकार की तरफ से कोई पुख्ता प्रबंध नहीं है, किसी मंडी में गेहूं का उठान नहीं है, तो कहीं बारदाना नहीं है। जिसके कारण किसान की गेहूं खुले आसमान में मंडियों में पड़ी है। थोड़ी सी बारिश के कारण गेहूं गिली हो चुकी है। सरकार को 48 घंटे में गेहूं खरीद का उठान करने व 72 घंटे में किसान को फसल का भुगतान करने के सभी दावे फेल सिद्ध हुए हैं।

प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि गेहूं उठान के  ठेके में आढ़ती एसोसिएशन को शामिल किया जाता था मगर इस बार सरकार ने गेहूं उठान के ठेकों में आढ़ती एसोसिएशन को बाहर करके गेहूं उठाने के ठेके अपने चहेतों ठेकेदारों को देकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया। जिसके कारण ठेकेदार 4 रुपए से लेकर 7 रुपए तक गेहूं का कट्टा उठाने के लिए आढ़तियों को नाजायज तंग कर रहे हैं, जो आढ़ती ठेकेदारों को पैसे नहीं देता, उस आढ़ती की गेहूं ठेकेदार जल्दी से नहीं उठान कर रहे हैं। सरकार को तुरंत प्रभाव से जो भी ठेकेदार अपने निजी स्वार्थ के लिए गेहूं उठान में देरी करें, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करनी चाहिए और सरकार को प्राइवेट ट्रांसपोर्ट के माध्यम से  मंडियों में से तुरंत गेहूं का उठान करवाना चाहिए।

प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा की हरियाणा सरकार को तुरंत प्रभाव गेहूं खरीद, उठान व गेहूं भुगतान करना चाहिए और किसान अपनी गेहूं बेचने के लिए जो मंडियों में धक्के  खा रहे हैं। किसान जब भी मंडियों में गेहूं लेकर आए उसका मंडियों में गेट पास बनाकर किसान की गेंहू तुरंत प्रभाव से सरकारी खरीद एजेंसियों को खरीद करनी चाहिए ताकि किसान को गेहूं बेचने के लिए किसी प्रकार की दिक्कत ना रही।

error: Content is protected !!