डीएमआरसी फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो रेल लाइन की दोबारा बनाएगी डीपीआर

-एचएमआरटीसी ने एनआइटी प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन बनाने दी सैद्धांतिक मंजूरी. -आठ माह की जद्दोजहद के बाद हरियाणा सरकार ने पहली डीपीआर को किया खारिज

फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक 32.14 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) अब कुछ बदलाव के साथ दोबारा बनाई जाएगी। हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसीएल) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को इस बाबत पत्र लिखकर सूचित कर दिया है। जुलाई 2020 में डीएमआरसी ने इसकी एक डीपीआर बनाकर दी थी। इसमें मेट्रो लाइन बाटा चौक से गोल्फकोर्स रोड तक अंडरग्राउंड लाइन का प्रस्ताव था। इसके अनुसार इस परियोजना पर करीब 5328 करोड़ रुपये की लागत आनी है। परियोजना की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2015 में की थी।

एनआइटी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने इस डीपीआर काे गलत बताते हुए कहा कि एनआइटी, बल्लभगढ़ और बड़खल विधानसभा क्षेत्र से जुड़े एक बड़े हिस्से को मेट्रो रेल की सुविधा से वंचित किया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने हरियाणा सरकार से लेकर डीएमआरसी के अधिकारियों तक मुलाकात की। आखिरकार अब एचएमआरटीसीएल ने सैद्धांतिक रूप से मान लिया है कि मेट्रो रेल का एक स्टेशन बाटा चौक के बाद प्याली चौक होना चाहिए। प्याली चौक से मेट्रो रेल बड़खल एन्क्लेव तक जाए।

यह मुद्दा चूंकि कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने उठाया था इसलिए शुरू में इस पर राजनीति होती रही मगर परिवहन मंत्री और बल्लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा ने इस पर राजनीति से ऊपर उठकर सही माना तथा उन्होंने नीरज के आग्रह पत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दो बार पत्र लिखे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!