हरियाणा में पंचकूला पहले स्थान पर: कुलभूषण गोयल

रमेश गोयत

पंचकूला। नगर निगम पंचकूला ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2021 के तहत चलाये जा स्वच्छता अभियान में लोगों की फीडबैंक देने की दिशा में पंचकूला हरियाणा में पहले स्थान पर है। इसके साथ-साथ भारत सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंजर स्कीम में भी पंचकूला नगर निगम ने देश के 12 शहरों में नागरिक सुरक्षा टोल फ्री नम्बर संचालित करने में प्रथम स्थान अर्जित किया। इसी कड़ी में भारत आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय ने पंचकूला को खुले में शौच मुक्त घोषित किया। इससे पूर्व 2019-20 में भी खुले में शौच मुक्त हो चुका है और तीसरी बार भी यह उपलब्धि हासिल की है।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुये नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल ने बताया कि पंचकूला के लोगों ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की फीड बैक देने में देने में पंचकूला हरियाणा में सबसे आगे है। पंचकूला से लगभग दो लाख 1 हजार 55 लोगों ने अपना फीड़ बैक दे चुके है। फीड बैक में पंचकूला के लोग इतना उत्साह दिखा रहे है कि अब कि बार फीड बैंक में अच्छे अंक मिलेगें। गत वर्ष पंचकूला 56वें रैंक में था। हरियाणा नवयुवक कला संगम की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है और इस बार स्वच्छता अभियान में पंचकूला अवश्य ही प्रथम स्थान पर आयेगा।

उन्होंने कहा कि भारत सफाई मित्र चैजेंजर स्कीम भारत सरकार द्वारा गत नवम्बर को चलाई गई थी और 15 अगस्त को इस दिशा में परिणाम आयेगें। इस स्कीम के तहत जनसंख्या के आधार पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर क्रमश: 10 करोड, 5 करोड व ढाई करोड की राशि उपलब्ध करवाई जायेगी। इस स्कीम के तहत सुरक्षा सफाई मित्र आधुनिक तकनीकी के तहत मशीनों के माध्यम से सीवरज की साफ-सफाई करेगें। सफाई मित्रों को इस सम्बन्ध में प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाया जा रहा है ताकि उन्हें सीवरेज की सफाई की प्रक्रिया में असुविधा न हो।

error: Content is protected !!