धुंध में रोड एक्सिडेंट से बचने के लिए एक माह चला अभियान

चंडीगढ़, 29 जनवरी – हरियाणा पुलिस ने कोहरे के दौरान कम विजिबिलिटी को देखते हुए सड़कों पर सुरक्षित सफर सुनिश्चित करने के लिए एक माह तक विशेष अभियान चलाया, जिसके तहत राज्य भर में 589 स्थानों पर 34,400 से अधिक छोटे-बडे़ वाहनों पर रिफ्लेक्टर/रिफ्लेक्टिव टेप लगाए गए। साथ ही इसका महत्व भी वाहन चालकों को बताया गया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था), श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कोहरे व धुंध में विजिबिलिटी कम होने से सड़क दुर्घटनाएं बढ जाती हैं। रिफ्लेक्टर टेप से धुंध तथा रात्रि के समय सड़क पर खड़े व धीमी गति से चलने वाले वाहनों का पता चल जाता है। जिसके बाद दुर्घटना की संभावना से बचा जा सकता है।

5 जनवरी, 2021 को संपन्न हुआ यह विशेष अभियान प्रदेश में बड़ी संख्या में वाहन चालकों के साथ जुड़ने में सफल रहा। आम तौर पर सड़क पर चलने वाले हल्के वाहनों में विजिबिलिटी बढाने के लिए रिफ्लेक्टर और फॉग लाइटें पहले से ही लगी होती हैं। लेकिन भारी वाहनों और परिवहन के अन्य साधनों जैसे ट्रैक्टर-ट्रॉली, मोटर या बैल गाड़ी आदि में इन सुविधाओं की उपलब्धता का अभाव होता है। पुलिस मुख्यालय से जारी निर्देशों के बाद हमारी टैªफिक एवं फील्ड इकाइयों ने रोड एक्सिडेंटस में कमी लाने के लिए ऐसे सभी वाहनों सहित अन्य छोटे-बड़े वाहनों पर रिफ्लेक्टर व रिफ्लेक्टिव टेप लगाए। साथ ही आम जनता को सड़क सुरक्षा नियमों बारे जागरूक किया गया।
उन्होंने कहा कि गन्ने का कटाई सीज़न और चीनी मिलों में उनकी ढुलाई को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने शुगरमिल प्रबंधन के साथ मिलकर भी कार्य किया ताकि अधिक से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों इस अभियान के तहत कवर किए जा सके। इसके अलावा, ट्रैक्टर-ट्रॉलियों सहित अन्य वाहन चालकों को भी यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया।

ताकि सफर हो सुरक्षित

श्री विर्क ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि सभी वाहन चालक अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टर/रिफ्लेक्टिव टेप अवश्य लगाएं ताकि रात्रि में विशेष रूप से घने कोहरे व धुंध के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।