जेपी दलाल ने कहा कि वे मंत्री के तौर पर नही बल्कि एक किसान के रूप में उपवास पर बैठे हैं

भिवानी/मुकेश वत्स

 कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि  एसवाईएल हरियाणा प्रदेश की जीवन रेखा है। एसवाईएल पर किसानों की खुशहाली टिकी है। पंजाब को हरियाणा प्रदेश के हिस्से का एसवाईएल का पानी बिना किसी देरी के देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बारे में देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भी हरियाणा के हक में निर्णय दिया जा चुका है। ऐसे में पंजाब  द्वारा हमारे हिस्से का पानी रोकने का कोई औचित्य नहीं बनता है। उन्होंने  कहा कि पंजाब को नहर का निर्माण कर अति शीघ्र हरियाणा के हिस्से का पानी  देना चाहिए, तभी पंजाब बड़ा भाई होने का हकदार है।

कृषि मंत्री दलाल आज शनिवार को एसवाईएल के पानी के लिए किसानों के समर्थन में हुडा पार्क के सामने मैदान में एक दिन के उपवास के दौरान किसानों को संबोधित कर रहे  थे। उन्होंने कहा कि पंजाब हमारा बड़ा भाई है, लेकिन उसे बड़े भाई का फर्ज  भी निभाना चाहिए। किसी का हक रोकना सही नहीं होता है। उन्होंने कहा कि  हरियाणा प्रदेश की लाखों एकड़ खेती योग्य भूमि पानी के बिना बंजर हो रही  है। दक्षिण हरियाणा के कई जिलों में पीने की भी नौबत बनी हुई है। भूमिगत जल  स्तर लगातार नीचे जा रहा है, जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना  पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पानी के लिए प्यासी इस धरती के लिए एसवाईएल  एक वरदान है और इसकी सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि यहां पर वे एक  मंत्री नहीं बल्कि किसान के रूप में उपवास कर रहे हैं। वे किसानों के हितों  के लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे। उन्होंने  कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर है। किसानों के  साथ सरकार के शीर्ष नेताओं कई दौर की बातचीत हो चुकी है। जल्द ही किसानों  का मसला सुलझा लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसान व खेती ही देश की रीढ़  है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए नई योजनाएं  क्रियान्वित कर रही है। उन्होंने किसानों से किसी के बहकावे में नहीं आने  की अपील की। उपवास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बवानीखेड़ा से विधायक  बिशंभर वाल्मीकि व हरियाणा युवा आयोग के चेयरमैन मुकेश गौड़ ने कहा कि  केंद्र व राज्य सरकार किसान हित में निर्णय ले रही है। मुख्यमंत्री किसानों  की समस्याओं के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब को हरियाणा के  हिस्से का पानी तुरंत देना चाहिए। उपवास कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिला प्रधान शंकर धूपड़ ने की।

error: Content is protected !!