हांसी, 2 दिसंबर। मनमोहन शर्मा 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि)  _ रोहतक  मेें डा. मंगल सेन शोध पीठ के तत्वावधान में आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रतिष्ठित समाजसेवी, भारतीय जनता पार्टी के नामी नेता तथा पूर्व उप-मुख्यमंत्री हरियाणा डा. मंगल सेन की पुण्यतिथि पर उनके जीवन, व्यक्तित्व तथा सामाजिक-राजनैतिक योगदान पर आधारित पुस्तक- डा. मंगल सेन: राजनीतिक एवं सामाजिक नायक का लोकार्पण किया। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डा. मंगल सेन को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि  डा. मंगल सेन हरियाणा के जन-मानस के मन में बसे हुए हैं। सामान्य परिवार से संबंध रखने वाले डा. मंगल सेन ने हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की बुनियाद को मजबूत किया, तथा 1987 में परिवर्तनकारी राजनीतिक माहौल का सृजन किया। ओजस्वी वक्ता, प्रेरणादायी नेतृत्व, दूरदर्शी राजनीतक सोच के प्रतीक डा. मंगल सेन का हरियाणा प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास में विशेष योगदान है, ऐसा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना था। शिक्षा क्षेत्र में भी डा. मंगलसेन का विशेष योगदान है, इस बात का विशेष उल्लेख मुख्यमंत्री ने किया।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि डा. मंगल सेन ने रोहतक विधानसभा का सात बार प्रतिनिधित्व किया, ये भी एक उपलब्धि है। मदवि की डा. मंगल सेन शोध पीठ को इस पुस्तक के प्रकाशन के लिए बधाई देते हुए डा. मंगल सेन के जीवन पर शोध तथा अन्य कार्यक्रमों के लिए मुख्यमंत्री ने अपने ऐच्छिक कोटे से 11 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की। 

इस लोकार्पण कार्यक्रम में पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि डा. मंगल सेन संघर्षशील व्यक्तित्व के धनी, कुशल संगठनकत्र्ता तथा प्रेरणादायी व्यक्ति थे। वे सदैव कार्यकत्र्ताओं तथा आज जन को राष्ट्र निर्माण कार्यों में योगदान देने के लिए प्रेरित करते थे। समाज के सभी वर्गों को साथ जोडक़र सामाजिक-आर्थिक विकास का लक्ष्य पूरा करने के उनके संकल्प को वर्तमान प्रदेश सरकार- सबका साथ, सबका विकास नीति के जरिए पूरा कर रही है। विश्वविद्यालय की डा. मंगल सेन शोध पीठ की निदेशिका प्रो. लवलीन तथा परामर्शदाता सोमनाथ शर्मा को इस पुस्तक प्रकाशन के लिए हार्दिक बधाई दी।

  मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने इस अवसर पर कहा कि सादगी की प्रतिमूर्ति, सामाजिक समरसता का रास्ता प्रशस्त करने वले प्रेरणादायी सामाजिक-राजनैतिक व्यक्तित्व डा. मंगल सेन के विचारों, उनके जीवन दर्शन को आमजन तक ले जाने के लिए मदवि हरसंभव प्रयास करेगा। डा. मंगल सेन के जीवन, कार्यों तथा योगदान पर डा. मंगल सेन शोध पीठ के तत्वावधान में दो और पुस्तकें प्रकाशाधीन है, ये जानकारी कुलपति ने दी। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू में इंटर-डिसीप्लीनरी फैकल्टी के तहत महापुरूषों के नाम पर स्थापित शोध पीठों का एकीकृत केन्द्र बताया गया है। विश्वविद्यालय का प्रयास रहेगा कि इस केन्द्र के तहत समाजोपयोगी तथा राष्ट्रोपयोगी शोध कार्य किया जाए।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मुख्यमंत्री का विशेष आभार जताया।  इससे पूर्व, डा. मंगल सेन शोध पीठ की निदेशिका प्रो. लवलीन ने स्वागत भाषण दिया। प्रो. लवलीन ने डा. मंगल सेन शोध पीठ द्वारा आयोजित विविध गतिविधियों/कार्यक्रमों तथा शोध परियोजना का ब्यौरा दिया। प्रो. लवलीन ने शोध पीठ की भविष्य की योजनाओं की रूप रेखा को भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में संचालन का दायित्त्व अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विभाग की छात्रा स्वाति शर्मा ने निभाया।  डा. मंगल सेन शोध पीठ के परामर्शदाता सोमनाथ शर्मा ने चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को लोकार्पित पुस्तक भेंट की।

 विश्वविद्यालय कुलपति कार्यालय कांफ्रेंस कक्ष में अधिष्ठाता शैक्षणिक मामले प्रो. ए.के. राजन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. राजकुमार, अधिष्ठाता महाविद्यालय परिषद प्रो. युद्धवीर सिंह, संकाय अधिष्ठाता प्रो. नवरतन शर्मा, प्रो. एएस मान, प्रो. सुषमा सिंह, प्रो. जेपी यादव, प्रो. मुनीष गर्ग, प्रो. विनीत कुमार, वित्त अधिकरी मुकेश भट्ट, निदेशक यूसीसी डा. जीपी सरोहा, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, पीआरओ पंकज नैन उपस्थित रहे। भाजपा जिलाध्यक्ष अजय कुमार बंसल समेत रोहतक के प्रबुद्धजन, डा. मंगल सेन के सहयोगी, एमडीयू के विभागों के अध्यक्ष, प्राध्यापक, शोधार्थी, विद्यार्थी, प्रतिष्ठित नागरिक इस कार्यक्रम में ऑनलाइन माध्यम से शामिल हुए।

error: Content is protected !!