भिवानी/मुकेश वत्स

 जर्नलिस्ट क्लब भिवानी ने पत्रकारों का राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर शुभकामनाएं प्रेषित की है। क्लब के प्रधान ईश्वर धामु ने कहा है कि एक लम्बी यात्रा के बाद पत्रकारिता आज प्रभावी स्थिति में पहुंच चुकी है। इसका प्रमाण लोकसभा के पिछले दो आम चुनाव कहे जा सकते हैं। जिनमें मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पत्रकारिता जन-जन तक सूचना पहुंचाने का मुख्य साधन बन चुकी है।

उन्होने कहा कि पत्रकारिता से जुड़े हर पत्रकार को यह पता है कि समाचार तथ्यपरक होने चाहिए, ताकि लोगों अपनी राय का सकारात्मक रूप से प्रभावित करे। परन्तु खबरों को तोड़मरोड़ कर उसे सनसनीखेज बनाने की प्रवृति बढ़ती जा रही है। यह एक गम्भीर विषय है और इस पर राष्ट्रीय स्तर पर खुली बहस होनी चाहिए। उन्होने कहा कि आज पत्रकारों को धमकिया देना और हमले करना एक आम बात हो गई है।

इस बारे धामु ने सरकार से पत्रकारों को सुरक्षा देने और अपने स्तर पर पत्रकारों का बीमा करवाने की मांग की। उन्होने कहा कि यूपी सरकार की तर्ज पर हरियाणा सरकार भी पत्रकारों का बीमा करवाएं। उन्होने साथ ही पत्रकारों को पहचान के लिए वाहन स्टीकर देने, पत्रकारों के वाहनों को टोलमुक्त करने तथा विज्ञापन नीति पर पुन: विचार करने की मांग की। क्लब प्रधान ने कहा कि सत्ता परिवर्तन के बाद य िआशा की जा रही थी कि पत्रकारों को मान्यता देने वाली बीस साल पुरानी कमेटी को भंग कर नई कमेटी का गठन किया जायेगा। परन्तु 6 साल बीतने के बाद भी ऐसा हुआ नहीं। उन्होने बताया कि जर्नलिस्ट क्लब के सदस्यों ने पारदर्शी पत्रकारिता करने का संकल्प लिया है।

error: Content is protected !!