पंचकूला, 08 नवम्बर। पंचकूला के सार्थक स्कूल मे रविवार को हरियाणा योग परिषद् के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि योग को जन-जन तक पहुचाकर ढाई करोड हरियाणावासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए योग, व्यायाम एवं खेल को उनके जीवन का अभिन्न अंग बनाने के दृष्टिकोण से हरियाणा के 6500 गांवो में से प्रथम चरण में 1000 से अधिक ग्रामों में योग व्यायामशालाओं को आरम्भ करने का निर्णय लिया गया था। जिसमें से 560 व्यायामशालाएं बन चुकी हैं, और 600 व्यायामशालाएं अभी निर्माणाधीन हैं।

उन्होंने कहा कि योग को बढावा देने के लिए हमने हरियाणा योग परिषद् का गठन किया है। बहुत शीघ्र ही 1000 आयुष योग सहायकों की नियुक्ति आरम्भ करने वाले है और जिला स्तर पर 22 आयुष योग शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में खेल के माध्यम से योग के प्रवेश से जीवन अनुशासित एवं संस्कारित होगा। उन्होंने हरियाणा योग परिषद्, हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् एवं पतंजलि योगपीठ सहित अन्य योग संस्थानों की इस योग शिविर के आयोजन, संचालन और नियोजन में सहयोग करने हेतु प्रंशसा की।

गुुप्ता ने कहा कि कोरोना महामारी से मैं स्वयं पीडित हुआ और मैने पाया कि पूर्ण स्वस्थ होने में, इम्यूनिटी को बढ़ाने में योग व प्राणायाम का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने दैनिक जीवन में योग एवं प्राणायाम के नित्य अभ्यास करने पर बल दिया तथा सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए महर्षि पतंजलि प्रणीत अष्टांग योग को अपनाने का आह्वान किया। योग को षिक्षा पाठ्यक्रम एवं योगासनों को खेल से जोड़ने के विचार का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि तथा हरियाणा प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को योग साधना से रोगमुक्त बनाए रखने की योजना का अभिनंदन किया।

error: Content is protected !!