विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने विस्तृत अध्यन कर मुख्यमंत्री को दिया प्रस्ताव10 हजार एकड़ अतिरिक्त भूमि की होगी जरूरत. अमेरिका, दक्षिण कोरिया, चीन तथा ताइवान देशों से भी बेहतर होगी एयरोट्रोपोलिस परियोजना

हांसी , 24 अक्तूबर। मनमोहन शर्मा  

हिसार में एकीकृत विमानन केंद्र की अपार संभावनाओं को देखते हुए अब इसे विश्व स्तरीय एयरोट्रोपोलिस परियोजना तथा विशेष आर्थिक क्षेत्र के रूप में विस्तार देने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। 

इस संबंध में हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने अमेरिका, दक्षिण कोरिया, चीन तथा ताइवान आदि देशों में एयरोट्रोपोलिस परियोजनाओं का विस्तृत अध्यन कर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को एक प्रस्ताव सौंपा है। चंडीगढ़ में हुई मुलाकात के दौरान डॉ. गुप्ता ने मुख्यमंत्री से एयरोट्रोपोलिस परियोजना तथा विशेष आर्थिक क्षेत्र को लेकर व्यापक चर्चा की। उन्होंने कहा कि एकीकृत विमानन केंद्र के विस्तार के लिए 10 हजार एकड़ अतिरिक्त भूमि की जरूरत होगी। इससे भविष्य की विभिन्न जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि निर्माणाधीन हवाई अड्डा के पास ही 10 हजार एकड़ सरकारी भूमि उपलब्ध है। 7 हजार 300 एकड़ भूमि का प्रावधान पहले ही किया जा चुका है। इस तरह यह संपूर्ण संयुक्त भूमि 17 हजार 300 एकड़ हो जाएगी। इसके बाद यह भारतवर्ष का एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा होगा जो वाणिज्यिक और औद्योगिक दृष्टिï से परिपूर्ण होगा। यदि यह योजना सिरे चढ़तीे है तो हिसार की एयरोट्रोपोलिस परियोजना अमेरिका, दक्षिण कोरिया, चीन तथा ताइवान देशों से भी बेहतर होगी।

यहां हवाई यात्रियों को होटल, शॉपिंग मॉल, मनोरंजन और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसी व्यापक सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।

 मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान डॉ. गुप्ता ने पूरी परियोजना की प्रेजेंटेशन दी। उन्होंने मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान कहा कि एयरोपोलिस परियोजना विकास की दृष्टि से डिजाइन की गई है। आने वाले दिनों में हिसार आर्थिक गतिविधियों के एक बड़े केंद्र के रूप में उभरेगा। इसके पूरी तरह से विकसित होने से न केवल हरियाणा बल्कि पड़ोसी राज्यों को भी इसका पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। डॉ. गुप्ता ने मुख्यमंत्री से कहा कि एयरोट्रोपोलिस परियोजना में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सैन्य हार्डवेयर, एयरोस्पेस से संबंधित वस्तुएं, एयरक्राफ्ट का रख रखाव, पार्ट्स की मरम्मत व ओवरहालिंग, टेक्नोपार्क, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री, मेडिकल हब, फिल्म सिटी तथा फूड पार्क सहित कुल 15 परियोजनाएं विकसित की जाएंगी, जो दुनिया के किसी एयरपोर्ट पर नहीं है। कुल मिलाकार यह एक बेहतरीन महत्वाकांक्षी परियोजना सिद्ध होगी।पूरी परियोजना की समीक्षा करने के उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने परियोजना को तैयार करने के लिए डॉ. कमल गुप्ता के कार्य की सराहना की और कहा कि वह इस संबंध में सभी संभावनाओं को तलाशेंगे व इस परियोजना को अमली जामा पहनाने की दिशा में गंभीर प्रयास किए जाएंगे।

 मुख्यमंत्री से बैठक के उपरांत विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने विमानन कार्यों को देख रहे एसीएस ए.के. सिंह व कैप्टन राजेश प्रताप सिंह से भी परियोजना को लेकर व्यापक चर्चा की। इस संबंध में उन्होंने उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व नागरिक सुरक्षा, शिकायत निवारण, गुड गवर्नेंस तथा सीएम विंडों के ऑवर ऑल इंचार्ज अनिल राव को भी इस संबंध में पत्र सौंपा।

error: Content is protected !!