चंडीगढ़, 30 सितम्बर- हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने आज हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) द्वारा प्रलेखित दो पुस्तकों नामत: ‘कॉम्बेटिंग कोविड-19: अरली इनसाइट्स फ्रॉम हरियाणा’ और ‘सिनाप्सिस ऑफ हरियाणा सिविल सर्विस रूल्स’ का विमोचन किया।

पुस्तक ‘कॉम्बेटिंग कोविड-19: अरली इनसाइट्स फ्रॉम हरियाणा’ में महामारी कोविड-19 के प्रभावों को कम करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य पर महामारी के प्रभाव का पता लगाने के लिए नीतियों एवं प्रतिक्रिया योजनाओं को विकसित और लागू करने की प्रक्रिया को भी समझाया गया है। पुस्तक में राज्य स्तर पर केंद्रीय गतिविधियों के अलावा विभिन्न आयामों और आपदा के परिणामों से निपटने के लिए जिला एवं उप-जिला स्तर पर संसाधनशीलता और उनके प्रयोग की विस्तृत जानकारी भी दी गई है।
श्रीमती अरोड़ा ने उम्मीद जताई कि यह पुस्तक लोगों को महामारी और उसके प्रभावों से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में जागरूक करेगी व अन्य स्थिति में सूचना एवं मार्गदर्शन का स्रोत भी साबित होगी।

उन्होंने ‘सिनाप्सिस ऑफ हरियाणा सिविल सर्विस रूल्स’ (हरियाणा सरकार के अधिकारियों के लिए एक पुस्तिका) नामक पुस्तक को प्रासांगिक बताते हुए कहा कि यह श्री राम शरण द्वारा तैयार की गई है। यह पुस्तक मात्र एक खंड में हरियाणा सिविल सेवा नियमों के 9 संस्करणों का सार बहुत ही संक्षिप्त और सूचनात्मक तरीके से प्रदान करती है। अधिकतर मामलों को समझने के लिए कर्मचारियों एवं अधिकारियों के लिए इसमें निहित जानकारी पर्याप्त होगी। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की त्वरित एवं सटीक प्रशासनिक निर्णय लेने की दक्षता में वृद्धि करेगी।

error: Content is protected !!