बी.वोक. के साथ फूड प्रोसेसिंग, मशरूम कल्टिवेशन एवं वेब डिजाइन में कर सकेंगे डिप्लोमा

पंचकूला 24 सितंबर 2020: सेक्टर –1 स्थित गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज को हरियाणा हायर एजुकेशन विभाग द्वारा यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमीशन (यूजीसी) से नेशनल स्किल्स क्लालिफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत अनुमोदित छ नए वोकेशनल कोर्सेस चलाने की अनुमति प्रदान की है। यह पहला अवसर है जब पंचकूला जिले के किसी कॉलेज को यूजीसी से अनुमोदित वोकेशनल कोर्सेस चलाने की अनुमति दी गई है।

वोकेशनल कोर्स स्टूडेंट्स की स्किल्सफुल बनान के साथ ही रोजगारपरक हैं। इन कोर्सेस को करने के बाद स्टूडेंट्स को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ता वे चाहें तो अपने कौशल के आधार पर अपना स्वंय का स्टार्ट अप शुरू कर दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं।   

प्राचार्या डॉ. मिश्रा ने बताया कि सेक्टर -1 कॉलेज में ट्रेडिशनल कोर्सेस के साथ ही वोकेशनल कोर्सेस चलाने की तैयारी कई दिनों से की जा रही थी। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा यूजीसी से अनुमोदित छ कोर्सेस चलाने की अनुमति दी गई है। बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के अतंरगत साफ्टवेयर डेवलपमेंट, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, बैंकिग एण्ड फाइनेंशियल सर्विस एण्ड इंश्योरेंस, तथा डिजीटल मार्केटिंग की अनुमति दी गई है। वहीं डिप्लोमा कोर्सस के अंतर्गत इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, वेब डिजाइन, एग्रीकल्चर, मशरूम कल्टीवेशन और फूड प्रोसेसिंग जैसे विषयों की अनुमति दी गई है।

इसी सत्र से होंगे एडमिशन – वोकेशनल कोर्सेस के लिए एडमिशन इसी सत्र से होंगे। प्रवेश की गाइडलाइन जल्द ही उच्चतर शिक्षा विभाग के एडमिशन पोर्टल पर जारी की जाएगी।

error: Content is protected !!