माॅल , मंदिर और कोरोना , क्यों नहीं रोना ,,,,?

-कमलेश भारतीय

माॅल , मंदिर और कोरोना को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चर्चा हुई और यह बात मान कर चले कि गणेश चतुर्थी को ज्यादा छूट नहीं मिलने वाली । गणपति बप्पा मौर्या, अगले बरस तू जल्दी आ की पुकार अब मंदिरों में कम और दिलों में ज्यादा लगानी होगी । कोर्ट और सभी जानते हैं कि गणेश चतुर्थी को मंदिरों को ज्यादा छूट दी गयी तो भीड़ को काबू करना मुश्किल हो जायेगा । यही नहीं अब लोग घरों में ही मूर्तियां बनायेंगे और घरों में ही विसर्जित कर देंगे । इसी बीच जैन समाज का पर्यूषण पर्व भी आयेगा । इस पर इसलिए छूट नहीं दी जा सकती क्योंकि फिर यह मुद्दा बन जायेगा कि एक समाज को छूट और शेष समाज की उपेक्षा ?

वैसे तो एक और चर्चा चल पड़ी है कि जहां सिटी माॅल खोले जा रहे हैं , वहीं मंदिरों को बंद क्यों रखेंगे रहा है ? भगवान् के मंदिरों को कोरोना से छूट क्यों नहीं ? दलील दी जा रही है कि माॅल न खुलने से आर्थिकता पर असर पड़ रहा है । नौकरियां जा रही हैं और बेरोजगारी बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है । न्यायाधीश कह रहे हैं कि भगवान् ने हमें माफ कर दिया और आपका भगवान् भी आपको माफ कर देगा ।

अभी कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए पंजाब व हरियाणा में शनिवार अंत रविवार फिर से लाॅकडाउन लगा दिया गया है । दवा , सब्जी और करियाना की आवश्यक सप्लाई जारी रहेगी । इस पर कोई असर नही पड़ेगा । मुश्किल से तीन चार माह के बाद दुकानें खुली थीं । इसलिए अब दुकानदार दुहाई दे रहे हैं कि पुनर्विचार किया जाये ।

बहुत कठिन है डगर पनघट की । कोरोना के पांव फिर से पसरते जा रहे हैं और हमें आत्मनिर्भर बनने के लिए कहा गया है । आत्मसुरक्षा भी हमारे जिम्मे । पहले पुलिस फोर्स बैठती थी कोरोना पाॅजिटिव के घर के बाहर ।अब सिर्फ कोविड के पोस्टर लगा कर इतिश्री की जाने लगी है । पुलिस फोर्स लगती भी हो तो वे पुलिस कर्मी सीरियस होकर ड्यूटी नहीं देते । इस तरह कैसे रुकेगा कोरोना ? बहुत से अस्पताल का स्टाफ भी धीरे धीरे कोरोना की चपेट में आने लगा है । सिविल अस्पताल की चीफ मेडिकल ऑफिसर , नगर के अनेक अस्पतालों का स्टाफ भी कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं और फिर भी सार्वजनिक स्थानों पर लोग बिना मास्क लगाये बेफिक्र घूमते देखे जा रहे हैं । मानो गीत गुनगुना रहे हों :

मैं कोरोना का फिक्र उड़ाता चला गया
हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया,,,

फिक्र करो नादान, कोरोना फैलता जा रहा है । आप इसका मज़ाक न उड़ाओ नहीं तो यह आपकी जान ले लेगा ,,,

Previous post

गुरुग्राम में वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने विप्र फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप वशिष्ठ स्वागत किया

Next post

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) कि स्थापना एवं कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) युवाओं के हित में-बलजीत यादव

You May Have Missed