दिल्ली में आईएस का आतंकी मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

आईईडी विस्फोटक बरामद
गिरफ्तार आतंकी कई इलाकों की रेकी कर चुका था, अकेला ही हमला करने की फिराक में था साजिश में शामिल दूसरे आतंकियों और उनके मददगारों की तलाश में कई जगह छापेमारी

अनूप कुमार सैनी

दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। पुलिस की स्पेशल सेल ने इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के एक आतंकी को एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया। पुलिस और आतंकी के बीच कुछ राउंड फायरिंग हुई थी। शुरुआती पूछताछ के बाद आतंकी को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे 8 दिन की पुलिस रिमांड पर दे दिया।

लोन वुल्फ अटैक का प्लान था
आतंकी के पास 2 आईईडी (इंप्रूव्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस), एक पिस्टल और 4 कारतूस मिले हैं। आईईडी को प्रेशर कुकर में फिट किया गया था। आतंकी का नाम अबू यूसुफ खान है। वह लोन वुल्फ अटैक यानी अकेले ही हमला करने की फिराक में था। यूसुफ दिल्ली के कई इलाकों में रेकी कर चुका था।

हैंडलर्स अफगानिस्तान के खुरासान में हैं
दिल्ली पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार आतंकी यूसुफ की उम्र 30 साल के आसपास है। उसने कई पहचान और पते होने का खुलासा हुआ है। आतंकी को अफगानिस्तान के खुरासान स्थित आईएस हैंडलर्स से आदेश मिलता था। वह भारत में बड़े हमले की साजिश रच रहा था। वह कश्मीर के आईएस नेटवर्क से भी संपर्क में था। यूसुफ मूल रूप से यूपी के बलरामपुर का रहने वाला है।
पुलिस ने धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड पर बुद्धा जयंती पार्क के पास शुक्रवार रात करीब 11.30 बजे आतंकी को गिरफ्तार किया, वह बाइक पर था। बुद्धा जयंती पार्क के आस-पास नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के कमांडो तैनात किए गए हैं। एनएसजी और बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वायड आईईडी विस्फोटक के कंटेंट की जांच करेंगे।

फरार हुए दूसरे आतंकी की तलाश जारी: रिपोर्ट
यूसुफ से स्पेशल सेल के ऑफिस में पूछताछ की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनकाउंटर के दौरान दूसरा आतंकी फरार हो गया, उसकी तलाश में पुलिस कई इलाकों में छापेमारी कर रही है। आतंकियों की मदद करने वालों का भी पता लगाया जा रहा है।

जनवरी में भी दिल्ली में 3 आतंकी पकड़े गए थे
9 जनवरी को दिल्ली में आईएस के 3 आतंकियों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया था। ये तीनों गणतंत्र दिवस पर हमले की फिराक में थे। तीनों आतंकी तमिलनाडु से फरार हुए थे। इनके तीन साथी नेपाल भाग गए थे। 2 आतंकियों के पास से हथियार भी बरामद हुए थे।

आईएस से कनेक्शन के आरोप में बेंगलुरु में डॉक्टर पकड़ा गया था
नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को यह कार्रवाई की थी। पकड़ा गया डॉक्टर रहमान (28) एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज में ऑप्थेलमोलॉजिस्ट रह चुका है। रहमान के लिंक आईएस से जुड़े होने के आरोप हैं। रहमान की गिरफ्तारी आईएस से जुड़े एक व्यक्ति और उसकी पत्नी से मिली जानकारी के आधार पर की गई। पति-पत्नी मार्च में दिल्ली में गिरफ्तार किए गए थे।

You May Have Missed