प्रतिभाएं साधनों और सुविधाओं की मोहताज नहीं होती: ओमप्रकाश यादव

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। प्रतिभाएं साधनों और सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, वे कड़ी मेहनत से स्वयं अपना रास्ता बना लेती हैं। यह कहना है हरियाणा के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव का। मनुमुक्त मानव मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा सेक्टर 1 पार्ट 2 स्थित अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक केंद्र मनुमुक्त भवन में आज आयोजित मेधावी छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के टॉपर छात्राओं व सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के उपरांत बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहे। उन्होंने स्पष्ट किया की संकल्प और साधना से बड़ी से बड़ी उपलब्धि को प्राप्त किया जा सकता है, यह हमारे इन छात्रों ने सिद्ध कर दिया है। उन्होंने अपने राजकीय कोष से राज्य में प्रथम को 21-21हज़ार रुपए द्वितीय को 11-11हज़ार तथा तृतीय को 51-51 सौ रुपए देने की घोषणा की। सिंघानिया विश्वविद्यालय, पचेरी बड़ी, राजस्थान के कुलपति डॉ उमाशंकर यादव ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे सदा बड़ा सोचे, बड़े सपने देखें, और कुछ बड़ा करने का प्रयास करें, लेकिन कभी किसी दबाव या तनाव में ना आए। उन्होंने छात्रों और युवाओं को निरंतर प्रेरित, प्रोत्साहित और पुरस्कृत करने हेतु ट्रस्ट की भी प्रशंसा की। अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में नगर परिषद नारनौल की चेयरपर्सन भारती सैनी ने कहा कि हमारे क्षेत्र में न तो प्रतिभाओं की कमी है और न ही लड़कियां लड़कों से किसी प्रकार कम है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई भी दी।

अखिल भारतीय साहित्य परिषद के जिला अध्यक्ष डॉ जितेंद्र भारद्वाज द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना गीत के पश्चात चीफ ट्रस्टी डॉ रामनिवास मानव के प्रेरक सानिध्य और डॉ पंकज गौड़ के कुशल संचालन में संपन्न हुए इस समारोह में बाबा खेतानाथ महिला महाविद्यालय, भीटेडा, राजस्थान के प्राचार्य डॉ सुमेर सिंह यादव ने भी छात्रों को संबोधित किया। कोरोना से बचाव हेतु सभी नियमों का पालन करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मानित छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के अतिरिक्त जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा, पार्षद एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष महेंद्र सिंह गौड़, हरियाणा पल, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ रामअवतार यादव, दुलीचन्द शर्मा, प्राचार्य अशोक शर्मा, भूपेंद्र सिंह, सुनील कुमार , बनवारीलाल शर्मा, कृष्ण कुमार शर्मा एडवोकेट, नंदलाल खामपुरा ट्रस्टी डॉ कांता भारती एवं प्रेम यादव रेवाड़ी की उपस्थिति उल्लेखनीय रही । 

-ये हुए सम्मानित:

 सम्मानित होने वाले छात्र-छात्राओं में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की राज्य टॉपर मनीषा यादव, साइंस की टॉपर भावना यादव, कॉमर्स में प्रदेश में तृतीय रही वर्षा यादव और सीबीएसई की दसवीं कक्षा में 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले और आरपीएस ओलंपियाड के प्रथम पुरस्कार के रुप में कार विजेता अंकित कौशिक के अतिरिक्त सीबीएसई की 12वीं कक्षा में मेरिट में रहे दीपेश कुमार, उर्वशी पटेल, निकिता अग्रवाल, कनिष्का अग्रवाल, लक्ष्य लोनाइच, विशाल आहूजा एवं जय भारद्वाज शामिल रहे।

error: Content is protected !!