हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 30 जुलाई को ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड‘ योजना के तहत गुरूग्राम में समारोह में करेंगे शिरकत।

– राशन कार्डधारक अब ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड‘ योजना के तहत किसी भी राज्य में ले सकेंगे राशन।

गुरुग्राम 29 जुलाई । हरियाणा सहित देश के 20 राज्यों में एक राष्ट्र-एक राशनकार्ड योजना लागू हो चुकी है और इस योजना के तहत पोर्टेबिलिटी को बढ़ावा देने एवं जनसाधारण में  व्यापक जागरूकता करने को लेकर गुरूग्राम में 30 जुलाई वीरवार को समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला मुख्य अतिथि होंगे। हरियाणा सरकार में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले विभाग उप मुख्यमंत्री के पास है। इस कार्यक्रम में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक चंद्रशेखर खरे भी उपस्थित रहेंगे। यह समारोह गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में होगा। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार द्वारा इस वर्ष 1 जून से ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड‘ योजना के तहत राष्ट्रव्यापी पोर्टेबिलिटी लागू की गई है। यह योजना हरियाणा सहित देश के 20 राज्यों नामतः आंध्र प्रदेश ,बिहार, दमन  और दीव, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड , कर्नाटक , केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम , उड़ीसा , पंजाब , राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में शुरू हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि योजना को भारत सरकार मार्च-2021 तक पूरे देश में लागू कर देगी। इस योजना के तहत ऐसे लोग देश में अपनी पंसद की किसी भी उचित मूल्य की दुकान से उनके घर अथवा राज्य में जारी किए गए खाद्यान्न को अपने राशन कार्ड या आधारकार्ड का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं। 

इस समारोह से पहले उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में स्टेट एडवाइजरी काॅन्ट्रैक्ट लेबर बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में बोर्ड के सदस्यों के अलावा, श्रम विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। 

यही नही , दोपहर बाद उप मुख्यमंत्री लोक निर्माण विश्राम गृह से ही जिला यमुनानगर के गांव खुर्दबन की ग्राम सभा के सदस्यों के साथ वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!