कुल 1.1 लाख शिकायतों में से 82,000 शिकायतों का किया समाधान

रमेश गोयत

चंडीगढ़ 17 जुलाई- आॅनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल सीएम-विंडो की सफलता से प्रसन्न होकर राज्य के लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी सीएम-विंडोज की सुविधा स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि लोग अपने घरों के नजदीक ही अपनी शिकायतों का पंजीकरण करा सकें। वर्तमान में प्रत्येक उपमंडल सहित राज्य में 110 स्थानों पर सीएम-विंडो कार्यात्मक है जिसके तहत विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों के निपटान करने के लिए समयावधि केवल 30 दिनों की है। मनोहर लाल ने शुक्रवार को आॅनलाइन शिकायत पोर्टल जैसे सीएम विंडो, केंद्रीयकृत जन शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) और सोशल मीडिया शिकायत ट्रैकर (एसएमजीटी) के कार्य प्रणाली की समीक्षा करने हेतू एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने गत दिसंबर, 2014 में नागरिक शिकायतों को दूर करने के लिए एक केंद्रीकृत प्रणाली के रूप में सीएम-विंडो की शुरुआत की थी। इस आॅनलाइन प्रणाली ने पिछले 6 वर्षों में काफी प्रगति की है और इसके परिणामस्वरूप, राज्य सरकार की कार्यप्रणाली के प्रति प्रदेश के लोगों का विश्वास कायम हुआ हैं।

केंद्रीयकृत जन शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर हरियाणा शीर्ष पर रहा है और जिसे हाल ही में भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएपीआरजी) द्वारा सराहा गया है। सीपीजीआरएएमएस पर प्राप्त कुल 1.1 लाख शिकायतों में से 82,000 शिकायतों का समाधान किया गया है। इसके अलावा, कोविड-19 के दौरान इस आॅनलाइन शिकायत पोर्टल पर 4,591 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 4,265 शिकायतों का निपटारा किया गया।

बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि सोशल मीडिया पर प्राप्त नागरिक शिकायतों के त्वरित निवारण के उद्देश्य से एसएमजीटी प्लेटफार्म को शुरू किया गया। इस प्लेटफॉर्म पर प्राप्त होने वाली अधिकांश शिकायतों का निवारण 48 घंटों के भीतर किया जाता है। बैठक में यह भी बताया गया कि बिजली, पानी की आपूर्ति, सीवरेज, सडकÞ की मरम्मत, पुलिस सहायता, पेंशन, आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में शिकायतों को तत्काल हल किया जाता है। वर्ष, 2017 में एसएमजीटी के लॉन्च के बाद से 1,13,041 शिकायतों को प्रक्रियाधीन कुल 1,25,873 शिकायतों में से हल किया गया है, जोकि 90 प्रतिशत है। शिकायत को पोस्ट करने के लिए, बस ट्विटर पर/बउवीतल को टैब करना होगा। बैठक में यह भी बताया गया कि एसएमजीटी ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान कई शिकायतों का समाधान भी किया है।

error: Content is protected !!