पूर्व केंद्रीय मंत्री रामूवालिया ने हरियाणा मे कबूतरबाजी पर नकेल कसने के लिए एसआईटी गठित करने पर गृहमंत्री अनिल विज की सराहना की

चंडीगढ़, 5 जुलाई- हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज का हालचाल जानने रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया और मशहूर पंजाबी गायक हरभजन मान उनके निवास स्थान पर मिलने पहुंचे और उनके शीघ्र स्वास्थ्य होने की कामना की।

इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री रामूवालिया ने हरियाणा मे कबूतरबाजी पर नकेल कसने के लिए एसआईटी गठित करने पर गृहमंत्री अनिल विज की सराहना की और आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अपने राजनैतिक जीवन में उन्होंने पंजाब मे कबूतरबाजी के मामलों को उजागर करने और उचित कार्रवाई के लिए आवाज उठाई, लेकिन कई दशकों तक उनके प्रयासों के बावजूद पंजाब की सरकारों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि अनिल विज द्वारा हरियाणा में एसआईटी गठित कर कबूतरबाजी पर गहरी चोट की है, इससे कबूतरबाजों पर न केवल शिकंजा कसेगा बल्कि इस फैसले से प्रदेश के लाखों पीड़ित परिवारों को राहत व न्याय मिलेगा।

 गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि नवगठित एसआईटी ने गैर कानूनी तरीके से विदेशों में भेजने वाले और कबूतरबाजी में विभिन्न जिलों में करीब दो दर्जन से अधिक दर्ज मामलों में करीब अढ़ाई दर्जन आरोपी एजेंटो को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से 35 लाख रुपए से अधिक की राशि बरामद की है। उन्होंने बताया कि इस एसआईटी की कमान करनाल रेंज की आई जी भारती अरोड़ा को दी है तथा इसमें 6 अन्य एसपी स्तर के अधिकारियों को शामिल किया गया है।

विज ने कहा कि सरकार द्वारा गठित एसआईटी गत वर्षो में दर्ज मामलों की भी जांच कर रही है। इसके तहत वर्ष 2018-19 में कुछ एजेंटों द्वारा हरियाणा के नौजवानों को अवैध रूप से संयुक्त रा’य अमेरिका भेजा गया, जहाँ उन्हें पुलिस ने पकड़ लिया और जेल में डाल दिया। इसके काफी समय तक जेल में रहने के बाद अमेरिका सरकार ने उन्हें वापिस भारत डिपोर्ट कर दिया गया। इनकी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार के आदेश पर पुलिस द्वारा ऐसे एजेंटों के खिलाफ कबूतरबाजी के 254 अभियोग दर्ज किये। इसके अलावा कबूतरबाजी के 156 नए मामले दर्ज किये है, इन सभी मामलों की जांच यही एसआईटी कर रही है।

error: Content is protected !!