अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। एक तरफ कोराना महामारी को लेकर पूरा विश्व भयभीत हैै, वहीं नारनौल की रहने वाली आर्टिस्ट मोनिका शर्मा ने कोराना बिमारी को लेकर मूक पालतू जानवरों की उपेक्षा को लेकर एक पेंटिगं बनाई है।

 मोनिका ने बताया कि इस पेंटिंग बनाने की प्रेरणा समाचार पत्रों में विश्वभर में कोराना को लेकर पालतू जानवरों के द्वारा कोरोना महामारी के फैलने की गलत अफवाहें को लेकर मिली। उसने बताया कि जिसका असर यह हुआ कि लोग अपने पालतू जानवरों को छोडऩे लगे, जिससे उन जानवरों की जिंदगी भी बदतर होती चली गई। जिन पालतू जानवरों को शुरूआत से घरों में राकर पाला गया हो, उन्हे अचानक बाहर छोड़ देना, उन्हे जीवित ही मार देने के बराबर है। परन्तु कुछ समय के बाद ही विश्व स्वास्थय संगठन की एक रिपोर्ट में जानवरों में कोरोना होने की बात का खंडन भी किया।

 परन्तु दूसरी ओर उन लोगों की तस्वीर भी सामने आई जो भले ही गरीब हो और काम की तलाश में अपने गॉंव से दूर महानगरों में काम की तलाश में आए तथा लोकडाउन में वापस घर की ओर पलायन करते हुए भी अपने जानवरों को अपनी गोद में राकर अपने साथ गॉंव ले गए। जबकि इस महामारी के समय मनुष्यों के लिए भी आने तक की भी व्यवस्था नहीं थी।  ऐसे कठिन समय में भी मनुष्य ओर जानवर के बीच का यह प्रेम मानवता की मिसाल हैै।

मोनिका ने अपनी पेंटिंग के माध्यम से शौक के लिए जानवर पालने वाले लोगों को पशुओं के प्रति मानवता की ओर ध्यान दिलवाया।

error: Content is protected !!