टिकट के लिए कंडक्टर से की बहस, बोली- वर्दी में भी किराया देना होगा?

वीडियो वायरल होने से खलबली, हरियाणा पुलिस ने अब तक राजस्थान रोडवेज की 50 से ज्यादा बसों के काटे चालान

अशोक कुमार कौशिक 

राजस्थान रोडवेज और हरियाणा पुलिस से जुड़ा एक रोचक वाकया सामने आया है। बीते दिनों राजस्थान परिवहन निगम के परिचालक द्वारा हरियाणा पुलिस की महिला सिपाही से टिकट मांगने के विवाद ने बड़ा तूल पकड़ लिया है। क्योंकि इस घटना की प्रतिक्रिया में महिला पुलिसकर्मी और कंडक्टर के बीच हुए विवाद के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिसके बाद से राजस्थान रोडवेज की बसों का चालान काटना शुरू कर दिया गया है। पिछले दो दिनों में करीब 50 से ज्यादा बसों के चालान काटे गए है। हरियाणा पुलिस के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी इन बसों के चालान काटने में लग गई है। इसको लेकर रोडवेज बसों के चालक और परिचालकों में हड़कंप मच गया है।

ऐसे शुरू हुआ विवाद

दरअसल हुआ यूं कि हरियाणा की एक महिला पुलिसकर्मी राजस्थान रोडवेज की बस में अटेली से धारुहेड़ा तक सफर कर रही थी। बस कंडक्टर के किराया मांगने पर वह महिला सिपाही किराया नहीं दे रही थी। इस बहस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर दो तीन दिन से खूब वायरल हो रहा है। इसमें महिला पुलिसकर्मी कहती हुई नजर आ रही है कि वह किराया नहीं देगी, क्योंकि बस में पुलिस का किराया फ्री होता है। जबकि बस का कंडक्टर कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि बस में सफर करना है तो 50 रूपये का टिकट लेना ही होगा। बस में अटेली से धारूहेड़ा तक के ही 50 रुपए का टिकट लगता है।  

…इसके बावजूद महिला सिपाही ने नहीं दिया किराया

बता दें कि राजस्थान रोडवेज की एक बस में हरियाणा पुलिस की महिला कांस्टेबल सफर कर रही थी। जब कंडक्टर ने उनसे टिकट लेने के लिए कहा तो उन्होंने टिकट लेने से इंकार कर दिया। इसी बात को लेकर राजस्थान रोडवेज के कंडक्टर और महिला पुलिसकर्मी की काफी बहस हो गई थी। यह विवाद इतना बढ़ गया था कि कंडक्टर ने बस भी रास्ते में रुकवा दी थी। लेकिन, इसके बाद भी महिला पुलिसकर्मी ने किराया नहीं दिया था। 

ऐसे में अन्य यात्री भी पुलिसकर्मी से किराया देने के लिए कहते हैं, इसके बाद भी महिला पुलिसकर्मी किराया नहीं देती। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ और उसके बाद भी बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मी ने पैसा नहीं दिया। इस दौरान रोडवज कंडक्टर ने दो बार बस को रूकवाया ताकि महिला पुलिसकर्मी को नीचे उतार सके। 

विवाद के दौरान कंडक्टर ने कथित रूप से महिला पुलिसकर्मी को धमकी दी कि बिना टिकट के बस में सफर नहीं कर सकतीं और यदि पैसा नहीं देती हैं तो बस से उतार दिया जाएगा। महिला पुलिस ने यह भी कहा, “जो करना हो कर लो, जब तेरे अफसर आयेंगे तो मैं उनसे भी बात कर लूंगी।”

इस घटना के बाद गुस्साई पुलिसकर्मी ने वीडियो बनाकर इस मामले को उजागर किया, जिससे हरियाणा पुलिस ने तत्काल संज्ञान लेते हुए रोडवेज बसों के खिलाफ सख्त चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान में हरियाणा की ट्रैफिक पुलिस ने अंबाला, पंचकुला और अन्य जिलों में बसों का चालान काटने की कार्यवाही तेज कर दी है।

50 से ज्यादा बसों का काटा चालान

वहीं, इस घटना के रिएक्शन में अब हरियाणा पुलिस ने पिछले 2 दिनों में राजस्थान रोडवेज की 50 से ज्यादा बसों के चालान काटे हैं। बताया जा रहा है कि चालान काटने में हरियाणा पुलिस का साथ दिल्ली पुलिस भी दे रही है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी का भी वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में वो राजस्थान रोडवेज की बस का चालान काट रहा है। साथ ही किसी से फोन पर कह रहा है कि हमने जितना हो सकता था उतना चालान काट दिया है। आगे इस वीडियो में सुनाई दे रहा है कि विदआउट लाइसेंस, विदआउट सीट बेल्ट, विदआउट स्टैंड सवारी उठाना, बदतमीजी करना आदि का चालान कर दिया है।

रोडवेज ने कर्मचारियों को किया सचेत

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान रोडवेज के अलवर डिपो के मुख्य महाप्रबंधक पवन कुमार का कहना है कि हरियाणा पुलिस और दिल्ली पुलिस बसों के ड्राइवरों के सीट बेल्ट नहीं पहनने, ड्राइविंग लाइसेंस साथ नहीं रखने, ओवर स्पीड और चालक की वर्दी नहीं पहनने समेत अनेक गलतियों के हिसाब से चालान कर रही है। इसके साथ ही पुलिस चालकों और परिचालकों को सचेत कर रही है कि भविष्य में वे ऐसा न करें। वहीं जब से पुलिस ने बसों का चालान काटना शुरू किया है, तब से हर डिपो में चालकों और परिचालकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही उन्हें वर्दी पहनने, सीट बेल्ट लगाने और ओवर स्पीड में बस न चलाने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। ताकि, उनका चालान न कटे और वह यातायात के नियमों के प्रति जागरूक हो। 

अब जानकारी मिल रही है कि राजस्थान रोडवेज के अधिकारियों ने हरियाणा पुलिस और दिल्ली पुलिस द्वारा बसों का चालान किए जाने पर रोडवेज की ओर से सभी कर्मचारियों को सचेत कर दिया गया है। ड्राइवरों को नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। अब देखना होगा कि राजस्थान के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर इस विवाद पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं।

हरियाणा पुलिस ने इस अभियान का उद्देश्य यात्री सुरक्षा को सुनिश्चित करना और यात्रियों तथा पुलिस कर्मचारियों के प्रति बस स्टाफ के व्यवहार में सुधार लाना बताया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि टिकट विवाद जैसे मामलों को हल्के में नहीं लिया जाएगा, और जो भी नियमों का उल्लंघन करेगा, उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

इस अभियान के शुरू होने के बाद रोडवेज कर्मचारियों में भी नाराजगी देखी जा रही है। उनका कहना है कि यह अभियान सिर्फ इस एक विवाद की वजह से शुरू किया गया है और यह अनुचित है। हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि यह चेकिंग अभियान यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर किया जा रहा है, ताकि भविष्य में इस तरह के विवाद और यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार को रोका जा सके।

यह देखना होगा कि इस चेकिंग अभियान का असर रोडवेज कर्मचारियों और पुलिस के बीच कैसे संतुलन स्थापित करता है। फिलहाल पुलिस विभाग का कहना है कि यदि ऐसी घटनाएं दोबारा सामने आईं, तो अभियान और सख्त किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!