वार्षिक महोत्सव में हवन-यज्ञ, ध्वजारोहण, प्रवचन व भजनों से सराबोर हुआ गुरुकुल आर्यनगर

गुरुकुल आर्यनगर में वार्षिक महोत्सव में 26 अक्टूबर को कैबिनेट मंत्री रणवीर गंगवा होंगे मुख्यातिथि

हिसार : गुरुकुल आर्यनगर का 60वां वार्षिक महोत्सव पूरे उत्साह के साथ जारी है। शुक्रवार को हवन-यज्ञ के उपरांत गुरुकुल आर्यनगर के कुलपति आचार्य रामस्वरूप शास्त्री ने ध्वजारोहण करके प्रात:कालीन सत्र की शुरूआत की। इस दौरान गुरुकुल आर्यनगर के प्रधान व पूर्व सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती का आशीर्वाद मिला। इस दौरान सिंचाई विभाग के एसई बिमल कुमार बिश्नोई व पीडब्ल्यूडी के एसई अजीत सिंह सहित कई गणमान्य लोग यजमान के रूप में उपस्थित रहे। गुरुकुल के महामंत्री एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने बताया कि प्रात:कालीन सत्र में प्रमुख समाजसेवी जगदीश जिंदल मुख्यातिथि रहे और आर्यनगर के सरपंच रतन सिंह टाक ने अध्यक्षता की। इस दौरान प्रसिद्ध उद्योगपति व गुरुकुल आर्यनगर के संरक्षक जगदीश प्रसाद गुरेरा का आशीर्वाद मिला। इस दौरान जिला पार्षद प्रतिनिधि मनोज टाक माही, कविता रानी, जीत सिंह डांगी व एडवोकेट सुभाष खिचड़ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

इस अवसर पर सहारनपुर से पधारे समागत वैदिक विद्वान आचार्य शिवकुमार शास्त्री ने यज्ञोपरांत प्रवचन देते हुए कहा कि परमात्मा ने सृष्टि की रचना करते हुए मनुष्य को सर्वश्रेष्ठ प्राणी के रुप में बनाया क्योंकि मनुष्य कर्म और भोग योनि है शेष सभी योनियां केवल भोग योनियां है। उन्होंने कहा कि जीवन में मनुष्य उत्तम कर्म करके देव या मर्यादा पुरुषोत्तम बन सकता है और इसी मानव जीवन में बुरे कर्म करके वह असुर बन सकता है। देवता बनने के लिए ज्ञान आवश्यक है जबकि असुर बनने के लिए किसी ज्ञान की आवश्यकता नहीं। आचार्य शिवकुमार शास्त्री ने कहा कि परमात्मा सभी मनुष्यों का परम मित्र है और मित्रता की कसौटी में खरा उतरता है, पाप से छुड़ाने वाला और हितकारी कार्य में लगाने वाला है। छुपाने योग्य बात को छुपाने वाला, गुणों को प्रकट करने वाला, आपत्ति आने पर साथ न छोडऩे वाला वह परमात्मा सच्चा मित्र है। इस अवसर पर आर्य भजनोपदेशिका कल्याणी ने ईश्वर भक्ति के मधुर भजनों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वार्षिक महोत्सव के दोपहर के सत्र में हकृवि के कुलपति बी. आर. कंबोज मुख्यातिथि रहे और शक्तिवर्धक हाइब्रिड सीड्स प्रा. लि. के एमडी वेदप्रकाश आर्य ने अध्यक्षता की। इस दौरान एसडीई रणसिंह, प्रमुख समाजसेवी भगत सिंह राजोरिया, डीईओ प्रदीप नरवाल, एसई बिमल कुमार बिश्नोई व एसई अजीत सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने बताया कि वार्षिक महोत्सव 27 अक्टूबर तक चलेगा। 26 अक्टूबर को प्रात:कालीन सत्र में कैबिनेट मंत्री रणवीर सिंह गंगवा मुख्यातिथि होंगे और गुरुकुल आर्यनगर के प्रधान स्वामी सुमेधानंद सरस्वती अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर मेवात के उपायुक्त धीरेंद्र खडग़ता, कर्मचंद्र बबलू, रविंद्र कुमार, जगनिवास, अमित कुमार, मोहित महराणा, रोहतास बिरथल, नागरमल गुरी, जगजीत सिंह जलंधरा, पालाराम, कृष्ण मनेठिया, सतबीर वर्मा, राजेश कुमार, डॉ. सुभाषचंद्र, सुरेश कुमार, चंद्राराम गुरी व लख्मीचंद विशिष्ट अतिथि के रूप में शोभा बढ़ाएंगे।

26 अक्टूबर को ही दोपहर के सत्र में आदमपुर के विधायक व सेवानिवृत्त आईएएस चंद्रप्रकाश मुख्यातिथि होंगे और लोहारू के विधायक दानवीर राजवीर फरटिया अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान जितेंद्र मलिक विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। 26 अक्टूबर को सहारनपुर से पधारे शिवकुमार शास्त्री यज्ञ के ब्रह्मा आचार्य होंगे और मुख्याधिष्ठाता पं. इंद्रदेव शास्त्री व गुरुकुल के अधिष्ठाता रमेश कुमार शास्त्री यज्ञ व्यवस्थापक रहेंगे। मंत्र पाठ गुरुकुल के ब्रह्मचारियों के मुखारविंद से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!