केन्द्रीय सडक, परिवहन एव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विभिन्न राजमार्गों पर कार्य शुरू करने की दी मंजूरी – मुख्यमंत्री नायब सिंह

केन्द्रीय मंत्री ने दर्जनभर राजमार्गों के निर्माण के संबंध में डीपीआर तैयार करने की दी मंजूरी- मुख्यमंत्री

हरियाणा में बेहतरीन अवसरंचना विकसित करने के उदेश्य से सडकों का जाल लगातार बिछाया जा रहा है – मुख्यमंत्री

फरीदाबाद-जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण के लिए आधुनिक डिजाईन किया जाएगा तैयार, मोहना गांव के ग्रामीणों की मांग हुई पूरी, मिलेगी कनेक्टिविटी – मुख्यमंत्री

दिल्ली के नेल्सन मंडेला मार्ग से एमजी रोड और गुरुग्राम के चौराहे और फरीदाबाद रोड तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश – मुख्यमंत्री

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन जल्द ही कराया जाएगा- मुख्यमंत्री

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि आज हरियाणावासियों के लिए खुशी का दिन हैं क्योंकि आज केन्द्रीय सडक परिवहन एव राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने राज्य से निकलने वाले विभिन्न राजमार्गों पर कार्य शुरू करने की अपनी मंजूरी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि आज लगभग दर्जनभर राजमार्गों के निर्माण के संबंध में डीपीआर तैयार करने की मंजूरी प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री आज यहां नई दिल्ली में केन्द्रीय सडक, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी के साथ हरियाणा से संबंधित विभिन्न सडक परियोजनाओं के संबंध में आयोजित बैठक के उपरांत पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का कोई भी जिला ऐसा नहीं हैं जहां पर से चार मार्गीय एक्सप्रैस-वे या ग्रीनफील्ड एक्सप्रैस-वे गुजरता न हों अर्थात हरियाणा में बेहतरीन अवसरंचना विकसित करने के उदेश्य से सडकों का जाल लगातार बिछाया जा रहा है ताकि लोगों के जीवन को सुगम व सरल बनाया जा सकें। इसी कडी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्रीय सडक, परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने विभिन्न राजमार्गों की मंजूरी व डीपीआर तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में इन सडक परियोजनाओं से लोगों को लाभ मिलेगा।

कुरुक्षेत्र बाईपास सहित पेहोवा-कुरुक्षेत्र-यमुनानगर कॉरिडोर और लाडवा बाईपास का विकास करने के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश

हरियाणा की सडक परियोजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र बाईपास सहित पेहोवा-कुरुक्षेत्र-यमुनानगर कॉरिडोर और लाडवा बाईपास का विकास करने के लिए आज केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने के आदेश दिए हैं। इसी प्रकार, फरीदाबाद- जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर शहरी क्षेत्र में किमी 0 से 12 किमी. तक एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण के लिए आधुनिक डिजाईन तैयार किया जाएगा ताकि आने वाले 25 से 50 सालों तक इस सडक का उपयोग किया जा सकें और किसी भी प्रकार का यातायात जाम न लगे। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद-जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर मोहना गांव में प्रवेश/निकास रैंप का निर्माण किया जाएगा और और मोहना गांव के पास बैठे ग्रामीणों की मांग को पूरा किया गया है ताकि इस सडक मार्ग पर मोहना के लोगों को कैनक्टिविटी मिल सकें।

दिल्ली के नेल्सन मंडेला मार्ग से एमजी रोड और गुरुग्राम के चौराहे और फरीदाबाद रोड तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश

श्री नायब सिंह ने बताया कि गुरूग्राम व दिल्ली के यातायात की भीड़भाड़ को कम करने के लिए दिल्ली के नेल्सन मंडेला मार्ग से एमजी रोड और गुरुग्राम के चौराहे और फरीदाबाद रोड तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को दिए हैं ताकि दिल्ली एयरपोर्ट तथा गुरूग्राम के आंरभ में भीड को कम किया जा सकें। इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि गुरूग्राम-फर्रुखनगर-झज्जर सड़क का चौड़ीकरण/उन्नयन करने पर आज उनकी केन्द्रीय मंत्री के साथ चर्चा हुई है।

केएमपी और बवाना-सोनीपत हाईवे के जंक्शन पर इंटरचेंज का निर्माण करके केएमपी और यूईआर-2 (दिल्ली) के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने पर बनी सहमति

मुख्यमंत्री ने बताया कि गुरुग्राम जिले में खेड़की दोला टोल प्लाजा का स्थानांतरण पर भी मंथन हुआ और इस पर आधुनिक तकनीक इस्तेमाल करके अन्य व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। इसी तरह, केएमपी और बवाना-सोनीपत हाईवे के जंक्शन पर इंटरचेंज का निर्माण करके केएमपी और यूईआर-2 (दिल्ली) के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने पर सहमति आज बनी है और केद्रीय मंत्री ने इस परियोजना पर रूचि दिखाते हुए इसे अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए हैं। ऐसे ही, बिलासपुर चौक, गुरुग्राम (एनएच-48) पर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को जल्द ही शुरू कराया जाएगा और यात्रियों की सुविधा के लिए मरम्मत करा दी गई है।

हरियाणा के लिए पूर्व-पश्चिम एक्सप्रेसवे का निर्माण हेतू केन्द्रीय मंत्री ने डीपीआर तैयार करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा राज्य के लिए पूर्व-पश्चिम एक्सप्रेसवे (डबवाली से पानीपत) का निर्माण के लिए केन्द्रीय मंत्री ने डीपीआर तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन जल्द ही कराया जाएगा तथा दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे जो वर्तमान में केएमपी से शुरू हो रहा है, उसे दिल्ली में यूईआर-2 तक बढ़ाया जाएगा।

साहा चौक पर मिसिंग प्वाइंट को कवर करते हुए डीपीआर बनाने के निर्देश, हिसार के रिंग रोड को मंजूरी

मुुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा राज्य के अंबाला जिले में किमी. 118.792 से 125.978 (साहा बाईपास) तक पुराने एनएच-73 (नए एनएच-344) को जोडने की मंजूरी आज केन्द्रीय मंत्री द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि साहा चौक पर मिसिंग प्वाइंट को कवर करते हुए डीपीआर बनाने के निर्देश केन्द्रीय मंत्री द्वारा अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्हांेने बताया कि लोगों को हिसार के यातायात जाम से निजात दिलाने के लिए रिंग रोड तैयार करने के लिए आज मंजूरी दी गई हैं और जल्द ही इस वैकल्पिक सडक की डीपीआर तैयार की जाएगी।

इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री श्री रणबीर गंगवा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री मोहनलाल बडोली, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार शहरी विकास श्री डी एस ढेसी, नगर एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग अग्रवाल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जेटली सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार यादव, केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!