तकनीकी युग में कानूनी अधिकारों के प्रति सजग रहते हुए सोशल मीडिया से सावधानी बरते महिलाएं : सोनिया अग्रवाल

उपाध्यक्ष ने 10 केसों की सुनवाई करते हुए 2 का मौके पर ही किया निवारण, शेष अन्य में सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 23 अक्टूबर। हरियाणा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सोनिया अग्रवाल ने कहा कि तकनीकी युग में महिलाओं को अपने कानूनी अधिकारों के प्रति सजग रहते हुए सोशल मीडिया से सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों में सोशल मीडिया भी एक प्रमुख कारक है।

सोनिया अग्रवाल आज बुधवार को आयोग में प्राप्त उत्पीड़न व घरेलू हिंसा सम्बन्धी शिकायतों की सुनवाई करने गुरूग्राम दौरे पर थी। इस दौरान उन्होंने पुलिस आयुक्त कार्यालय परिसर में गुरूग्राम, भिवानी व हिसार जिले से संबंधित शिकायतों की सुनवाई करते हुए संबंधित पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस जनसुनवाई में 10 महिलाओं ने अपनी समस्याओं को उपाध्यक्ष सोनिया अग्रवाल के सामने रखा। जनसुनवाई के दौरान दो का मौके पर निपटारा कर दिया गया, जबकि शेष 8 मामलों को संबंधित अधिकारियों को त्वरित रूप से निपटारे के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार व राज्य महिला आयोग द्वारा महिलाओं की सुरक्षा, उनके सम्मान व स्वावलंबन को लेकर काफी सजगता से कार्य किया जा रहा है। महिला उत्पीड़न अभी भी समाज में कलंक के रूप में विद्यमान है। सभी महिलाएं अपने अधिकारों एवं दायित्वों के प्रति सजग हों, जिससे महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराधों में वृद्धि न हो। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने विरुद्ध हो रहे अत्याचार के प्रति अपनी आवाज तुरंत उठाएं। समय पर शिकायत न होने से महिलाओं के प्रति अपराध में बढ़ोत्तरी होना स्वाभाविक है।

सोनिया अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए सभी महिला थानों को अपने अधिकार क्षेत्र में जागरूकता कैम्प लगाने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस दिशा में आयोग ने भी अपने स्तर पर सार्थक पहल की है। जिसमें सभी जिलों में स्कूल, कॉलेज व अन्य स्थानों पर महिलाओं के लिए जागरुकता कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर एसीपी डॉ कविता, महिला आयोग की सदस्य प्रीति वर्मा, अस्सिटेंट गीता, इंस्पेक्टर गीता व शारदा देवी, एसआई सुरेखा, मीनू, आंनद व एएसआई सोनिया उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!