– सफाई व्यवस्था बेहतर करने, घुमंतू पशुओं की समस्या का समाधान करने, कचरे में आग लगाने वालों पर एफआईआर दर्ज करवाने,

अवैध व अनाधिकृत निर्माण तथा अतिक्रमण पर कार्रवाई करने, सीवरेज ओवरफ्लो की शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

गुरुग्राम, 11 अक्तुबर। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि क्षेत्र में बेहतर सफाई व्यवस्था रखना नगर निगम की प्राथमिक जिम्मेदारी है तथा क्षेत्र को स्वच्छ बनाने की दिशा में और भी अधिक तेजी से कार्य किया जाएगा।

उक्त बात निगमायुक्त ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि सभी संयुक्त आयुक्त सहित सफाई कार्य से जुड़े सभी अधिकारी नियमित रूप से क्षेत्र का दौरा करेंगे तथा नियमित सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाने सहित कचरा उठान सुनिश्चित करवाएंगे। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि क्षेत्र में निर्धारित किए गए स्थानों के अलावा, अन्य किसी स्थान पर कूड़ा ना डाला जाए। इसके लिए निगरानी को बढ़ाया जाएगा तथा कचरा फैलाने वालों के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई में और अधिक तेजी लाई जाएगी। उन्होंने बंधवाड़ी में कचरा निस्तारण प्रक्रिया में भी और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि निर्धारित अवधि तक पूरे कचरे का निस्तारण किया जा सके।

निगमायुक्त ने कहा कि कचरे में आग लगाने की घटनाओं पर निगरानी बढ़ाने की आवश्यकता है। निगरानी टीमें अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करेंगी कि अगर कहीं पर कचरे में आग लगाई जाती है, तो संबंधित थाने में इस बारे में एफआईआर जरूर दर्ज करवाएं, ताकि पुलिस आरोपी के खिलाफ कार्रवाई कर सके। उन्होंने कहा कि कचरे में आग लगाने से कई प्रकार की गैसें व धुआं निकलता है, जिससे पर्यावरण तो प्रदूषित होता ही है, आंख व सांस संबंधी बीमारियां भी होने का खतरा बना रहता है।  

निगम क्षेत्र में स्थित बल्क वेस्ट जनरेटर्स के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि सभी बीडब्ल्यूजी ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना में अपने कचरे का निस्तारण स्वयं के स्तर पर करें। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बीडब्ल्यूजी का निरीक्षण करेंगे तथा नियमों की पालना नहीं पाए जाने पर संबंधित पर जुर्माना लगाया जाएगा। बैठक में घुमंतू पशुओं की समस्या का समाधान करने के निर्देश भी निगमायुक्त द्वारा दिए गए। इसके साथ ही बागवानी कचरे का उठान सुनिश्चित करने तथा सीवरेज ओवरफ्लो की शिकायतों का त्वरित समाधान करने के साथ ही सीवरेज के टूटे ढक्कनों को बदलने के निर्देश भी बैठक में दिए गए।

इस मौके पर सीटीपी एवं अतिरिक्त आयुक्त जोन-2 सतीश पराशर, चीफ इंजीनियर मनोज यादव, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव व सुमन भांखड़, सीएमओ डॉ. आशीष सिंगला, कार्यकारी अभियंता निजेश कुमार सहित वरिष्ठ सफाई निरीक्षक व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!