कांग्रेस नेताओं ने अपने आचरण में सुधार करने की बजाय भाजपा को जाट-गैरजाट राजनीति कार्ड खेलने का खुला अवसर दिया और कांग्रेस नेताओं ने इस कार्ड को अपने आचरण से आगे बढाया है : विद्रोही

हरियाणा में कांग्रेस की रणनीति में ऐसी क्या कमी थी जो वह भाजपा के प्रति भारी असंतोष को भी नही भूना पाई : विद्रोही

8 अक्टूबर 2024 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष वेदप्रकाश विद्रोही ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में जनभावनाओं के अनुरूप सफलता न मिलने पर गहरी निराशा प्रकट की। विद्रोही ने कहा कि कांग्रेस को गंभीर चिंतन व मनन करने की जरूरत है कि जैसे संकेत जमीनी धरातल पर दिख रहे थे, उसके अनुरूप कांग्रेस को सफलता क्यों नही मिली और जिस भाजपा की बुरी तरह से हार दिख रही थी, उसे कैसे सफलता मिल गई। हरियाणा में कांग्रेस की रणनीति में ऐसी क्या कमी थी जो वह भाजपा के प्रति भारी असंतोष को भी नही भूना पाई। हरियाणा में भाजपा की जीत उसकी जीत न होकर कांग्रेस की विफलता ज्यादा है। भाजपा की लगातार तीसरी बार हरियाणा में जीतना निश्चित रूप से एक बडी घटना है।

विद्रोही ने कहा कि पिछले एक साल से वे हरियाणा कांग्रेस नेतृत्व को आगाह करते आ रहे थे कि वे सावधानी बरते क्योंकि भाजपा अंतिम समय चुनाव जीतने के लिए जाट और गैरजाट का जातिय धु्रवीकरण करेगी। कांग्रेस नेताओं को अपने आचरण सेे भाजपा को पैसाभर भी जाट-गैरजाट का जातिय धु्रवीकरण करने का अवसर नही देने के प्रति सावधान रहने की जरूरत थी। लेकिन कांग्रेस नेताओं ने अपने आचरण में सुधार करने की बजाय भाजपा को जाट-गैरजाट राजनीति कार्ड खेलने का खुला अवसर दिया और कांग्रेस नेताओं ने इस कार्ड को अपने आचरण से आगे बढाया है। विद्रोही ने कहा कि हरियाणा के नतीजों के मध्यनजर कांग्रेस नेतृत्व को अपना गहन आत्ममंथन करके भविष्य के लिए अपनी रणनीति में अपेक्षित सुधार करने की जरूरत है। वहीं विद्रोही ने जम्मू-कश्मीर में नैशनल कान्फ्रैस-कांग्रेस इंडिया गठबंधन को मिली जीत पर हार्दिक बधाई दी और आशा प्रकट की कि इस गठबंधन की सरकार जम्मू-कश्मीर में सुगमता से बनेगी और मोदीजी केन्द्र की सत्ता व उपराज्यपाल पद का दुरूपयोग करके जम्मू-कश्मीर के जनादेश अपहरण करने का कुप्रयास नही करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *