बुजुर्गों के चेहरों पर है दर्द, बच्चे सोशल प्लेटफॉर्म पर तो दिखा रहे हैं मां की भक्ति तथा अपनी मां को भटकने के लिए छोड़ देते हैं।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 7 अक्तूबर : प्रेरणा वृद्धाश्रम में नवरात्र महोत्सव के चलते अनोखी धूम मची है। बुजुर्गों के भजनों पर हर कोई मस्त हो रहा है। प्रेरणा वृद्धाश्रम के संस्थापक व संचालक डा. जय भगवान सिंगला ने कहा कि नवरात्रों में बुजुर्गों के दिल का दर्द भी फूट रहा है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग सोशल प्लेटफॉर्म पर तो मां भगवती के प्रति अपनी पूरी श्रद्धा एवं आस्था दिखाते हैं लेकिन अपनी सगी मां को घर से निकाल कर भटकने के लिए छोड़ देते हैं यह कैसी भक्ति व नवरात्र पूजा है।

डा. सिंगला ने नवरात्रों के चलते कहा कि मां एक ऐसा शब्द हैं, जिसमें पूरा धरा समाहित है। सृष्टि की रचना करने वाली मां की आराधना के भले तौर-तरीके भले अलग-अलग हो मगर उन्हें देख व महसूस कर श्रद्धा से सिर जरूर झुक जाते हैं। वे वृद्धाश्रम के कोने में उपेक्षा की शिकार मां सिसकियां भरने को विवश हैं। वृद्धाश्रम के मंदिर में सोमवार को भी नन्हे बच्चों संग बुजुर्गों का खूब भजनों के साथ धमाल मचा। तीन बच्चियों ने देवी के रूप में भजनों का गुणगान किया। नन्ही आराध्या, आश्वी और जहान ने खूब मस्ती के साथ भजन गाए। नवरात्रों में वृद्धाश्रम में चल रहे भजन कीर्तन में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। प्रेरणा की अध्यक्षा रेणु खुंगर ने भी कई भजन बुजुर्गों संग गाए।

इस अवसर पर आशा सिंगला, शिल्पा सिंगला, आदित्य सिंगला, प्रेरणा अध्यक्षा रेणु खुंगर, गोविंद पाठक, आयुष, सुरक्षा अग्रवाल, अश्विनी अग्रवाल, सीता देवी, बलविंदर कौर, क्षमा मल्होत्रा, उषा सच्चर, चरणजीत कौर, सरला, शकुंतला, पंकज मेहता, विजय अग्रवाल, नंदलाल, कश्मीरी लाल, चंद्रकांत डी. ठक्कर, जोगिंदर, बी. श्रीवास्तव व मंगत सिंह इत्यादि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *