मतदान केंद्रों के लिए ईवीएम मशीनों का अनुक्रमांक तय किया रैंडेमाइजेशन द्वारा

पोलिंग एजेंट को जानकारी होगी बूथ पर लगी ईवीएम की-जनरल ऑब्जर्वर समीर वर्मा

चुनाव प्रक्रिया में बरती जा रही है पारदर्शिता-जनरल ऑब्जर्वर नरेंद्र कुमार दुग्गा

स्ट्रांग रूम के सामने बैठ सकते हैं उम्मीदवार या उनके एजेंट-डीसी निशांत कुमार यादव

गुरूग्राम, 24 सितंबर। विधानसभा चुनाव के जनरल ऑब्जर्वर समीर वर्मा, नरेंद्र कुमार दुग्गा व जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव की उपस्थिति में आज ईवीएम मशीनों के द्वितीय चरण का रैंडेमाइजेशन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी, निर्दलीय उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

पटौदी व सोहना विधानसभा के जनरल ऑब्जर्वर समीर वर्मा ने कहा कि इस रैंडेमाइजेशन के साथ ही यह तय हो गया है कि पटौदी, बादशाहपुर, गुड़गांव व सोहना विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम मशीन की कौन से नंबर की बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट मशीन किस बूथ पर जाएगी। चारों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीनों की लिस्ट उम्मीदवारों को भी दी जाएगी, जिससे कि वे जान सके कि अमुक नंबर बूथ पर अमुक नंबर की मशीन लगाई जाएगी। उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट मतदान के दिन जब बूथ पर बैठेंगे तो वह जान सकेंगे कि उनके बूथ पर इस नंबर की वीवीपैट, बीयू व सीयू मशीन लगी हुई है। उन्होंने कहा कि किन्हीं अपरिहार्य कारणों से मशीन में तकनीकी खराबी आ जाए तो रिजर्व ईवीएम मशीनों में से मशीन को बदला जाएगा। उसकी जानकारी भी पोलिंग एजेंटों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी भी ईवीएम को बूथ पर ले जाने से पहले एक बार चेक अवश्य कर लें।

बादशाहपुर व गुड़गांव विधानसभा के जनरल ऑब्जर्वर नरेंद्र कुमार दुग्गा ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे, इसलिए उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों के सामने यह रैंडेमाइजेशन किया गया है। इससे पहले जो रैंडेमाइजेशन किया गया था, उसमें ईवीएम मशीनों को विधानसभा क्षेत्र के अनुसार आवंटित किया गया था। इस बार विधानसभा के बूथ नंबर वाइज ईवीएम मशीनों को बांट दिया गया है। इनमें रिजर्व ईवीएम सहित बीयू व सीयू यूनिट 120 प्रतिशत व वीवीपैट मशीनें 130 प्रतिशत चुनी गई हैं।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखवाया जाएगा। उम्मीदवार या उनके एजेंट चाहें तो स्ट्रांग रूम के सामने बनाए गए वेटिंग एरिया में बैठकर ईवीएम की सुरक्षा को देख सकते हैं। स्ट्रांग रूम पर थ्री लेयर सुरक्षा रहेगी व एक एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। जिस पर सीसीटीवी कैमरे से स्ट्रांग रूम की स्थिति को देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि 27 तारीख को बैलेट पेपर लगाकर ईवीएम मशीनें बूथ पर भेजने के लिए तैयार की जाएंगी। उम्मीदवार व उनके एजेंट उस समय भी ईवीएम मशीनों को चेक कर सकते हैं। एक ईवीएम में एक हजार वोट तक डाले जा सकते हैं।

डीआईओ विभू कपूर ने कंप्यूटर स्क्रीन पर रैंडेमाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा करवाया। सर्वप्रथम बादशाहपुर विधानसभा के लिए 621 बीयू व सीयू तथा 673 वीवीपैट का बूथ के अनुसार अनुक्रमांक निश्चित किया गया। सोहना विधानसभा के लिए 350 बीयू व सीयू तथा 379 वीवीपैट, पटौदी विधानसभा के लिए 310 बीयू व सीयू तथा 336 वीवीपैट व गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के लिए 1044 बीयू एवं 522 सीयू तथा 565 वीवीपैट का मतदान केंद्र के अनुसार क्रमांक निश्चित किया गया। गुडग़ांव में 17 प्रत्याशी होने के कारण यहां दो बैलेट यूनिट रखवाई जाएंगी।

इस अवसर पर बादशाहपुर के एसडीएम व आरओ अंकित कुमार चौकसी, सोहना के एसडीएम व आरओ होशियार सिंह, पटौदी के एसडीएम व आरओ दिनेश कुमार लुहाच, जिला परिषद के सीईओ व ईवीएम के नोडल अधिकारी जगनिवास, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, गुड़गांव की एआरओ तहसीलदार शिखा गर्ग, डीआरसीएस लोकेश, संतलाल, सौरभ सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!