हरियाणा में मुख्यमंत्री चेहरे पर रणदीप सुरेजवाला का बड़ा बयान, ‘तीन तो हम हैं, चौथा?’

कांग्रेस ने 12 दिन में शैलजा को कैसे मनाया राहुल गांधी के संदेश के बाद खड़गे से मिलने गई

उपमुख्यमंत्री के लिए भी अनेक कांग्रेसी नेताओं की दावेदारी 

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस जीत की कोशिशों में जुटी हुई है। एक ओर ज्यादा से ज्यादा विधानसभा सीटें जीतने पर चर्चा हो रही है तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के नाम पर भी अटकलें जारी हैं। हरियाणा कांग्रेस का बड़ा दलित चेहरा सिरसा सांसद कुमारी शैलजा अब चुनाव प्रचार के लिए मान गई है। इसका खुलासा खुद उन्होंने एक इंटरव्यू में किया है। शैलजा टिकट बंटवारे में अनदेखी, विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं देने और आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर नाराज थी। इस बीच कांग्रेस के सीनियर नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी बड़ा बयान दिया है। 

रणदीप सुरजेवाला ने कैथल में मुख्यमंत्री पद की इच्छा रखने के सवाल पर कहा कि हर आदमी के अंदर सीएम बनने की आकांक्षा होती है। उन्होंने कहा, “कुमारी शैलजा भी बड़ी नेता हैं। हम तीन आदमी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं- कुमारी शैलजा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मैं खुद।”

हालांकि, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “कोई चौथा भी मुख्यमंत्री हो सकता है। हम तीनों के अलावा किसी और का भी अधिकार हो सकता है। अब कांग्रेस की जीत के बाद हरियाणा का सीएम कौन होगा, यह तो पार्टी का आलाकमान तय करेगा। राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे फैसला लेंगे, वो जो भी तय करेंगे, हमें स्वीकार्य होगा।”

सीएम पद को लेकर क्या बोलीं कुमारी शैलजा?

मुख्यमंत्री पद को लेकर कुमार शैलजा ने स्पष्ट रूप से बयान दिया है कि वह फिर से अपनी दावेदारी ठोकेंगी। साथ ही उन्होंने डिप्टी सीएम बनने से भी साफ इनकार कर दिया है। सिरसा सांसद कुमारी शैलजा ने कहा कि मुख्यमंत्री पद का दावा कोई बीता हुआ कल नहीं है जो लौटकर नहीं आ सकता। 

नाराज शैलजा चुनाव प्रचार को छोड़कर घर बैठ गई थी। यहां तक दिल्ली में मेनिफेस्टो रिलीज में भी हिस्सा नहीं लिया था। हालांकि शैलजा कैसे प्रचार के लिए राजी हुई इसको लेकर पूरी कहानी सामने नहीं आई है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राहुल ने शैलजा को संदेश देकर राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने को कहा। जहां खड़गे ने शैलजा को सीएम चेहरे और राहुल गांधी की रैली को लेकर भरोसा दिया। जिसके बाद वह मीडिया के सामने आई। हालांकि उन्होंने खुद बातचीत को लेकर कोई ब्यौरा नहीं दिया।

शैलजा प्रचार में हिस्सा ले रही है। इसकी पुष्टि कांग्रेस में उनके साथ जुड़े सांसद रणदीप सुरजेवाला ने भी की। उन्होंने कहा कि 26 सितंबर को शैलजा प्रचार शुरू कर देगी। हरियाणा कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी प्रियंका गांधी के कांग्रेस उम्मीदवारों का जो शेड्यूल तैयार किया गया था उसमें शैलजा सुरजेवाला समर्थकों के नाम नहीं थे। इस पर शैलजा ने आपत्ति जताई । जिसके बाद प्रचार के लिए रीशेड्यूल बनाया गया।  जिसमें सबसे पहले 26 सितंबर को शैलजा समर्थक असंध से विधायक रह चुके शमशेर सिंह गोगी के यहां राहुल गांधी वोट मांगने के लिए जाएंगे। 

ऐसा माना जा रहा है कि राहुल गांधी कुमारी शैलजा का मन रखने के लिए उनके करीबी उम्मीदवार से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत कर रहे हैं ताकि उनकी नाराजगी कुछ कम की जा सके । हरियाणा कांग्रेस में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर जबरदस्त कंट्रोवर्सी चल रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा यह दोनों पार्टी के बड़े नेता अपने आप को सीएम फेस का दावेदार मान रहे हैं। शैलजा के सीएम फेस में सबसे बड़ा रोड़ा यह है कि वह इस बार के टिकट वितरण में पूर्व सीएम बाजी मार ले गए। इनमें 72 के करीब उम्मीदवार हुड्डा समर्थक हैं। ऐसे में शैलजा के लिए मुश्किल खड़ी हो रही है। ऐसे में अपना दावा और मजबूत करने के लिए शैलजा लगातार केंद्रीय नेतृत्व के यहां सीएम फेस को लेकर अपना दावा ठोक रही है इसके बाद पार्टी नेतृत्व की ओर से उन्होंने आश्वासन दिया गया है कि सीम फेस को लेकर जो भी फैसला होगा वह संसदीय बोर्ड तय करेगा।

हरियाणा उप मुख्यमंत्री पद पर भी कइयों की दावेदारी

गौरतलब है कि फिलहाल कांग्रेस बिना सीएम फेस के चुनाव लड़ रही है, लेकिन पार्टी में उप मुख्यमंत्री को लेकर भी मारा मारी चल रही है। रेवाड़ी विधानसभा सीट से से चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक चिरंजीव राव ने डिप्टी सीएम पद के लिए अपना दावा पेश किया था। इससे पहले महेंद्रगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन के अवसर पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राव दान सिंह को जीतने पर उपमुख्यमंत्री बनाने की पेशकश लोगों के सामने दोहराई थी। इसके बाद फरीदाबाद एनआईटी से कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने भी उप मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जताई है। बता दें, नीरज शर्मा पूर्व मंत्री पंडित शिव चरण शर्मा के बेटे हैं।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!