आदर्श आचार संहिता की पालना करना उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य : पर्यवेक्षक

सामान्य पर्यवेक्षक नरेंद्र कुमार दुग्गा, व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव व श्रवण कुमार बंसल ने जिला के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

पर्यवेक्षकों ने उम्मीदवारों को दी नियमों का पालन करने की सलाह, उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई

गुरुग्राम, 15 सितंबर। भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता तय की है। इस संहिता का पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। यह बात गुरुग्राम जिला की बादशाहपुर व गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक नरेंद्र कुमार दुग्गा, गुडग़ांव व सोहना के व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव तथा पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल ने बीती देर शाम स्थानीय पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस के कांफ्रेंस हॉल में जिला की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। इस बैठक में बादशाहपुर विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित कुमार चौकसी भी उपस्थित रहे।

नियमों का उल्लंघन बार-बार करने पर होगी कार्रवाई
बादशाहपुर व गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक नरेंद्र कुमार दुग्गा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना करना सभी के लिए अनिवार्य है। किसी उम्मीदवार या उनके समर्थकों द्वारा बार-बार आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जाएगा तो संबंधित उम्मीदवार के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बैठक में उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों द्वारा पूछे सवालों के जवाब भी दिए।

बिना अनुमति के प्रचार सामग्री नहीं लगाए
गुडग़ांव व सोहना के व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रचार सामग्री लगाने व जनसभा के लिए स्थान निर्धारित किए गए है। सभी उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार में आवश्यक अनुमति प्राप्त करने के उपरांत ही प्रचार सामग्री लगानी चाहिए। इसके साथ ही जनसभा स्थलों व लाउडस्पीकर के इस्तेमाल आदि की आवश्यक अनुमति प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति के कही भी प्रचार सामग्री नहीं लगी होनी चाहिए।

चुनाव प्रचार पर पूरी निगरानी
पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल ने कहा कि जिला प्रशासन ने आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी आदि टीम गठित कर रखी है। चुनाव प्रचार के दौरान यह टीम पूरी तरह एक्टिव है। साथ ही बैंकों में होने वाले लेन-देन की आयकर विभाग भी मॉनिटर कर रहा है। ऐसे में सभी उम्मीदवारों को नियमों के दायरे में रहकर अपना चुनाव प्रचार करना चाहिए।

पर्यवेक्षकों को मोबाइल पर भी दी जा सकती है शिकायत या सूचना
गुरुग्राम जिला में सामान्य, व्यय व पुलिस ऑब्जर्वर को उनके मोबाइल नंबर भी चुनाव संबंधी सूचना या शिकायत की जा सकती है। 75-पटौदी (अ.जा.) व 78-सोहना के सामान्य पर्यवेक्षक समीर वर्मा, आईएएस को 8800556524 तथा 76-बादशाहपुर व 77-गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक नरेंद्र कुमार दुग्गा, आईएएस को 9289739501 पर संपर्क किया जा सकता है। इसी तरह गुडग़ांव व सोहना के व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव, आईआरएस को 9289739500 तथा पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल, आईआरएस 9289739503 पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं पुलिस पर्यवेक्षक गजराव भूपाल, आईपीएस से 8008889163 पर संपर्क किया जा सकता है।

Previous post

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह की माता श्रीमती मिश्री देवी की शोक सभा आयोजित, गणमान्य व्यक्तियों ने दी श्रद्धांजलि

Next post

25 हजार बेरोजगारों की ज्वाइनिंग पर रुख स्पष्ट करें पार्टी व नेता : जयहिंद

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!