सत्ता की शतरंज …… सुधीर को कहता हूं कि अपना नामांकन वापस ले – भूपेंद्र हुड्डा

पंचायत के मंच पर भूपेंद्र हुड्डा ने फोन के माइक पर कही सीधी बात

जादूगर जादू कर जाएगा किसी को पता भी नहीं चल पाएगा

पंचायत और साथियों से भी निवेदन सुधीर का नामांकन वापस करवाएं

पटौदी में सभी मिलकर कांग्रेस पार्टी के लिए काम करते हुए जीताए

भूपेंद्र हुड्डा बोले सुधीर का भविष्य उज्जवल पूरा मान सम्मान मिलेगा

फतह सिंह उजाला 

जाटोली । अमिताभ बच्चन की एक फिल्म का प्रख्यात गाना है ‘जादूगर जादू कर जाएगा और किसी को पता भी नहीं चल पाएगा’। सत्ता की शतरंज का खेल भी अपने अलग ही खेल में खेला जाता है। राजा को कब, कैसे, कहां और कौन शतरंज की चौसर पर मात मिल जाए ? कुछ पता नहीं होता । कुछ ऐसा ही पॉलिटिकल पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच चुनावी टिकट वितरण को भी खेल देखने के लिए मिलने आ रहा है । पटौदी में कांग्रेस टिकट के प्रबल दावेदार सुधीर चौधरी ने अपनी टिकट कटने और कार्यकर्ताओं के कहने पर नहीं अनाज मंडी जाटोली में पंचायत में समर्थकों को आमंत्रित किया।

शनिवार को कांग्रेस से बगावत का नामांकन करने वाले सुधीर चौधरी के समर्थन में पंचायत में पहुंचे लोगों के द्वारा अपने-अपने तरीके से कांग्रेस की टिकट वितरण को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए गए। पंचायत में यहां तक कहा गया कि सुधीर चौधरी को चुनाव लड़ना चाहिए , वह निश्चित रूप से जनता के द्वारा विधायक भी बनाया जाएगा । विभिन्न वक्ताओं के द्वारा इनमें कुछ दिन पहले तक भाजपा के विधायक के साथ रहने वाले कट्टर समर्थक भी शामिल रहे, अपनी-अपनी राय जाहिर की गई । सुधीर चौधरी को अपना नामांकन वापस नहीं लेना चाहिए । अंततः फैसला हुआ कि लोगों की एक कमेटी का गठन किया जाए । यह कमेटी ही जो फैसला करेगी वह फैसला सुधीर चौधरी और पंचायत को मान्य होगा।

इसी बीच में कांग्रेस हाई कमान अथवा हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा को पंचायत के बीच बात कहने और पंचायत को संबोधन के लिए मोबाइल फोन मिलाया गया। फोन मिलाया जाने के बाद पंचायत में मौजूद सभी लोगों और समर्थकों को आश्वासन दिलाने के दृष्टिगत बातचीत के दौरान मोबाइल का स्पीकर भी चालू कर दिया गया। इसका मुख्य मकसद यही रहा की हरियाणा राज्य कांग्रेस हाई कमान सहित हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा की कही गई बात किसी से छिपी ना रह सके । भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने  स्पीकर ऑन मोबाइल फोन पर साफ-साफ शब्दों में कहा कि सुधीर को कहता हूं अपना नामांकन वापस ले । इसके साथ ही पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा पंचायत और समर्थकों से भी निवेदन है, सुधीर चौधरी का नामांकन वापस करवाया जाए । सभी साथी मिलकर कांग्रेस की मदद करते हुए कांग्रेस के लिए कम करें। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि सुधीर चौधरी का भविष्य उज्जवल है । सरकार बनने पर पूरा मान सम्मान भी दिया जाएगा । इतना सुनने के बावजूद भी के बीच से आवाज आई यह फैसला हमें मंजूर नहीं।

राजनीति के जानकार लोगों का संडे की पंचायत और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा के द्वारा कही गई बातों का विश्लेषण करते हुए बताया गया कुछ महीने पहले ही हरियाणा प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवारों में गुड़गांव के लिए सबसे अंत में राज बब्बर का नाम घोषित किया गया । जबकि वास्तव में राज बब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और वहीं से ही राज्यसभा तथा संसद सदस्य भी रहे हैं । यह पार्टी के द्वारा फैसला किया गया था कि कौन उम्मीदवार किस सीट पर प्रतिद्वंदी को पूरी तरह से हालात के मुताबिक चुनौती देने में सक्षम हो सकता है । इसी प्रकार से खेल प्रतियोगिताओं में भी होता है। टीम का चयन कर लिया जाता है ,लेकिन टीम की जीत सुनिश्चित करने के लिए अंतिम समय  भी टीम सिलेक्शन कमिटी या फिर कोच के द्वारा खिलाड़ी बदल दिए जाते हैं। लेकिन जीत का श्रेय टीम को ही मिलता है।

शनिवार को इस पंचायत और गठित कमेटी के द्वारा लिए गए फैसले के संदर्भ में सुधीर चौधरी के द्वारा आरोपित शब्दों में कहा गया टिकट वितरण में निश्चित रूप से साजिश की गई है। पंचायत के द्वारा नामांकन वापस लिया जाने का फैसला सर्वोपरि और सर्वमान्य है। 20 वर्ष की मेहनत के बाद भी अचानक से टिकट काट दिया जाने के बाद कार्यकर्ताओं और समर्थकों में नाराजगी और चुनाव के जोश को देखते हुए ही चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फॉर्म भर गया। लेकिन जोश में होश हम सभी को नहीं खोना है। पार्टी के हित में ही, पार्टी के हित में फैसला लेकर, पार्टी हित में ही काम को प्राथमिकता दी जाएगी।

Post Comment

You May Have Missed