निगम क्षेत्र में जारी सेनिटेशन अभियान की मंडलायुक्त रमेश चंद्र बिधान ने की समीक्षा

सफाई अभियान में आमजन का फीडबैक जरूरी, अभियान में संबंधित क्षेत्र की आरडब्ल्यूए से तालमेल अवश्य रखे सफाई टीमें: मंडलायुक्त

गुरूग्राम, 29 अगस्त। मंडलायुक्त रमेश चंद्र बिधान ने कहा कि निगम क्षेत्र में सभी जी.वी पॉइंट्स को नियमित रूप से साफ किया जाए। इसके साथ साथ शहर में जिन स्थानों पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में दिक्कतें पेश आ रही हैं। उन स्थानों पर ट्रैक्टर ट्रॉली की संख्या में इजाफा किया जाए। वहीं जिन गलियों में ट्रैक्टर का पहुँचना संभव नही है। वहां छोटे वाहनों का इस्तेमाल किया जाए। मंडलायुक्त लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में निगम क्षेत्र में जारी सफाई अभियान की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

समीक्षा बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव व नगर निगम के आयुक्त डॉ नरहरि सिंह बागड़ सहित अतिरिक्त आयुक्त डॉ बलप्रीत सिंह भी मौजूद रहे।

अभियान के तहत सफाई व्यवस्था में प्रतिदिन क्या और कितना सुधार हुआ, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की क्या स्थिति है व आमजन का क्या फीडबैक रहा। इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर निरंतरता में समीक्षा बैठक की जा रही है। संबंधता के इसी क्रम में मंडलायुक्त रमेश चंद्र बिधान ने अभियान की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त संबंधित अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी उनसे संबंधित वार्डों के अंतर्गत आने वाले घरों की गिनती करवाएं। इसके उपरांत उन घरों से कूड़े के डोर टू डोर कलेक्शन की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। उसमें ऐसे घरों को चिन्हित करें जो अभी भी डोर टू डोर कलेक्शन सुविधा से अछूते है। उन्होंने कहा कि रिपार्ट तैयार करते समय उसमें संबंधित वार्ड अथवा कॉलोनी में डोर टू डोर कलेशन के लिए प्रतिदिन कितनी गाड़ी व रिक्शा लगाई गई इसका उल्लेख जरूर हो। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सुबह के समय आमजन के उठने से पहले ही सभी जी.वी पॉइंट्स क्लियर हो जाएं। उन्होंने कहा कि सफाई अभियान में संबंधित क्षेत्र को आरडब्ल्यूए के साथ तालमेल अवश्य किया जाए ताकि उनसे फीडबैक लेकर कुछ आवश्यक बदलाव करने हो तो वह भी किए जा सकें।

बैठक में निगमायुक्त डॉ नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि समूचे निगम क्षेत्र में पोटहोल्स को भरने का काम निरन्तर जारी है। सभी जेई को आगामी चार दिन में पोटहोल्स को भरने का लक्ष्य दिया गया है। इसके साथ ही 22 सेकंडरी पायंट्स में से 17 पर व्यू कटर लगाया जा चुका है व 5 पर काम जारी है। उन्होंने सी एंड डी वेस्ट के उठान की जानकारी देते हुए बताया कि शहर में प्रति दिन 60 डम्फर के माध्यम से 8 से 9 हजार टन वेस्ट का उठान किया जा रहा है। इसके साथ साथ मोनिटरिंग टीम यह भी सुनिश्चित कर रही है कि आमजन सड़क अथवा खुले क्षेत्र में सी एंड डी वेस्ट ना डालें।

मंडलायुक्त ने इस दौरान आमजन से भी सहयोग की अपील करते हुए कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था को बरकार रखना हम सभी का सामूहिक कार्य है। ऐसे में सभी नागरिक सेनिटेशन अभियान में सहयोग जरूर करे।

Previous post

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को कडी फटकार लगाते हुए कहा कि ईडी अधिकारी निष्पक्षता से काम करेे : विद्रोही

Next post

चुनाव आयोग ने तैयार की विभिन्न आईसीटी एप्लीकेशन : निशांत कुमार यादव, जिला निर्वाचन अधिकारी

You May Have Missed

error: Content is protected !!