गुरुग्राम की बिजली आपूर्ति में सुधार होगा – पीसी मीणा

सेक्टर 15 पावर हाउस 66 केवी से 220 केवी में अपग्रेड होगा

गुरूग्राम, 22 अगस्त 2024 । दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता पूर्वक बिजली आपूर्ति करने के लिए और संसाधनों को ओर मजबूत करने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारियों के साथ स्थानीय पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में बैठक हुई।

इस बैठक में पीसी मीणा, मंडलायुक्त हिसार एवं प्रबंध निदेशक डीएचबीवीएन ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति करने में बेहतर सुधार जारी रखे जाएं।

उन्होंने अतिभारित (ओवरलोडेड) चल रहे पावर हाउस की क्षमता का आंकलन किया और भविष्य की मांग के अनुरूप पुराने सब स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां भी जरूरत है वहां पर संसाधनों में वृद्धि की जाए और उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाए।

एचवीपीएन अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2021 से 220 केवी सब-स्टेशन सेक्टर 15 पार्ट 2 निर्माणाधीन है जोकि 400 केवी सब-स्टेशन सेक्टर-72 गुरुग्राम (पीजीसीआईएल) और 220 केवी सब-स्टेशन सेक्टर-72 गुरुग्राम (एचवीपीएनएल) से कनेक्ट होगा। इसकी कमिश्निंग के बाद इससे बिजली आपूर्ति बेहतर होगी।

फिलहाल पुराने गुरुग्राम में बिजली की आवश्यकता के अनुसार 220 केवी ग्रिड पावर हाउस नहीं है। वर्तमान और भविष्य में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए एचवीपीएनएल/ डीएचबीवीएन ने मौजूदा 66 केवी को 220 केवी पावर हाउस में अपग्रेड करने की योजना बनाई थी। एचवीपीएन ने सेक्टर- 15 पार्ट 2 में पुराने गुरुग्राम के लिए 220 केवी जीआईएस सब स्टेशन का निर्माण और मौजूदा बुनियादी ढांचे के उन्नयन और सेक्टर-72, गुरुग्राम से मल्टी सर्किट टावरों पर 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण करने और सेक्टर -72, 71, 48, 39, 38 से गुजरने वाली पुरानी लाइन की मौजूदा आरओडब्ल्यू का उपयोग करते हुए एनएच- 48 के साथ सेक्टर- 15 तक निर्माण जारी है।

इससे गुरुग्राम के लोगों को विशेष रूप से सेक्टर- 02, 14, 15, 16, 17, 18, 23, 30, 31, 32, ओल्ड रेलवे रोड, न्यू रेलवे रोड, सिविल लाइंस, फ्रेंड्स कॉलोनी, पटेल नगर, मिनी सेक्रेटेरिएट और आसपास के लगते क्षेत्रों को लाभ होगा। जिससे निश्चित रूप से बिजली प्रणाली पर ओवरलोडिंग पर काबू पाया जा सकेगा और विशेष रूप से गर्मियों के मौसम में लोड शेडिंग से बचा जा सकेगा। लाइन का काम अंतिम चरण में है और इसे अक्तूबर, 2024 में पूरा करने की योजना है।

इस बैठक में डीएचबीवीएन की मुख्य अभियंता विनीता सिंह, एचवीपीएन गुरुग्राम के अधीक्षण अभियंता बीके राघव, डीएचबीवीएन मुख्यालय के अधीक्षण अभियंता, सीएस जाखड़, विनोद पूनिया, गुरुग्राम सर्कल 1 के श्यामबीर सैनी, गुरुग्राम सर्कल 2 के पीके चौहान, एचवीपीएन ट्रांसमिशन सिस्टम के कार्यकारी अभियंता अनिल मलिक और सिटी के गौरव चौधरी, मानेसर के अमित कंबोज, सब अर्बन के विकास यादव आदि शामिल हुए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!