स्कूली बच्चों की हर घर तिरंगा यात्रा से गुरूग्राम में बना उत्साह, संकल्प व प्रेरणा का एक नया वातावरण

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय सह-संघचालक प्रताप यादव ने हरी झंडी दिखाकर किया यात्रा को रवाना

भारत का राष्ट्रध्वज है हमारे असंख्य बलिदानियों का देश को दिया अनुपम उपहार : प्रताप यादव

गुरूग्राम, 12 अगस्त। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की आन-बान-शान के लिए देश में मनाए जा रहे “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत सोमवार को 2 हजार से अधिक स्कूली बच्चों ने सेक्टर 10ए में तिरंगा यात्रा निकालकर गुरूग्राम में उत्साह, संकल्प व प्रेरणा के नए वातावरण का सृजन किया। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित उपरोक्त तिरंगा यात्रा को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय सह-संघचालक प्रताप यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सेक्टर 10ए स्थित लायंस पब्लिक स्कूल से शुरू की गयी हर घर तिरंगा यात्रा में लायंस पब्लिक स्कूल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कादीपुर के 2 हजार विद्यार्थियों की विशेष भागीदारी रही। तिरंगा यात्रा में स्कूली बच्चों ने हाथों में तिरंगा झंडा उठाकर भारत माता की जय व वंदे मातरम के नारे लगाते हुए गुरुग्रामवासियों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय सह-संघचालक प्रताप यादव ने यात्रा के शुभारंभ से पूर्व स्कूली बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत का राष्ट्रध्वज हमारे असंख्य बलिदानियों का देश को दिया अनुपम उपहार है। हम सभी को इसके गौरव और मूल्यों संरक्षण करते हुए सदैव इसकी गरिमा का मान रखना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान भारत वैश्विक स्तर पर आज युवाओं का देश है। ऐसे में राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखते हुए भारतवर्ष के परम वैभव को आगे ले जाना आपकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा इसी संकल्पना का प्रतिबिंब है। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र के नागरिक के लिए उसके देश का राष्ट्रीय ध्वज सम्मान का विषय होता है लेकिन यह प्रभाव हमारे राष्ट्रीय ध्वज का ही है जिसको लहराते देखने मात्र से ही मन में देशभक्ति की भावना जागृत हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय ध्वज ही था जिसने गुलामी के दौर में भी देश में विभिन्न विचार धाराओं व संस्कृति के लोगों को देश की स्वाधीनता की लड़ाई में एकजुट रखा।

प्रताप यादव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में शुरू हुआ यह राष्ट्रीय अभियान हर नागरिक विशेषकर युवाओं के मन में देशभक्ति की अखंड ज्योति को और अधिक प्रखर करने के साथ ही भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्त्रोत के रूप में काम करेगा। उन्होंने आमजन से अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए राष्ट्रीयता के इस उत्सव में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि सभी जिलावासी इस अभियान को एक पावन महोत्सव के रूप में स्वीकार करें और हर घर में तिरंगा लगाकर राष्ट्रध्वज के प्रति अपने स्नेह और सम्मान को प्रदर्शित करें।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा निरंतर विभिन्न स्तरों पर आवश्यक पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तर पर चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों से देशभक्ति व राष्ट्रप्रेम के इस राष्ट्रव्यापी अभियान को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न शिक्षण संस्थानों का बराबर सहयोग मिल रहा है।

इस अवसर पर हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन अनुराग बख्शी, लायंस पब्लिक स्कूल के उपाध्यक्ष भीम वासदेव, सचिव डॉ सुनील सिंगला, लायंस पब्लिक स्कूल के एडमिनिस्ट्रेटर राजीव कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी मुनि राम, प्रधानाचार्या राकेश कुमार, सुनील कुमार, इंदु राव, प्रोग्रेसिव स्कूल कांफ्रेंस के प्रान्त सचिव दिपिन राव, स्कूल के प्रबंधक राजीव कुमार, उपप्रधानाचार्य इंदु कौशिक, कोऑर्डिनेटरस किरण बाला, अनिता वाधवा, अरुणा बहल, लक्ष्मण सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!