नए मेडिकल कॉलेज खोले नहीं, पुरानों की हालत खराब: कुमारी सैलजा

हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा जुमला ही निकली

नया खुला छांयसा मेडिकल कॉलेज सिर्फ रेफरल सेंटर बना

राष्ट्रपति से सिरसा मेडिकल कालेज का शिलान्यास करवा भूल गई सरकार

चंडीगढ़, 06 अगस्त। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सिरसा से लोकसभा सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं का बेड़ागर्क कर दिया है। अपनी घोषणा के मुताबिक आज तक प्रदेश के किसी भी जिले में नया मेडिकल कॉलेज शुरू नहीं किया जा सका है। फरीदाबाद के छांयसा में सिर्फ नाम का ही मेडिकल कॉलेज शुरू हुआ है, जो हकीकत में किसी रेफरल सेंटर से ज्यादा कुछ भी नहीं है। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से सिरसा मेडिकल कालेज का शिलान्यास करवाकर सरकार भूल गई।

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि 2014 में भाजपा के सत्ता में आने से पहले प्रदेश में 06 मेडिकल कॉलेज चल रहे थे। लेकिन आज इनकी हालत दयनीय हो चुकी है। इन राजकीय मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी बनी हुई है। कर्मचारियों व अधिकारियों का यह टोटा कोई अभी नहीं हुआ, बल्कि कई साल से यह स्थिति बनी हुई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान पीजीआई रोहतक में 50 प्रतिशत तक पद खाली पड़े हैं। जबकि, यहां मरीजों को सबसे अधिक दबाव है। डॉक्टरों व स्टाफ की कमी से मरीजों की परेशानी बढ़ने के साथ ही तैनात कर्मचारियों पर भी काम का दबाव बढ़ता जा रहा है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज खानुपर कलां, कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज करनाल, नल्हड़ मेडिकल कॉलेज नूंह व फरीदाबाद के छायंसा मेडिकल कॉलेज में भी ऐसे ही हालात हैं। इनमें प्रोफेसर, डॉक्टर नहीं होने से मरीजों के इलाज के साथ ही मेडिकल की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर भी असर पड़ रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छायंसा के मेडिकल कॉलेज में तो किसी भी तरह के संसाधन तक उपलब्ध नहीं हैं। यहां की ओपीडी कितनी ही बार 20 के आंकड़े को भी क्रॉस नहीं कर पाती। कोई मरीज आता भी है तो उसे यहां रखने की सुविधा न के बराबर होने की वजह से रेफर करना पड़ता है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा की देश-प्रदेश की सरकार जुमलों की सरकार है। इन्हें घोषणाएं व वादे करने आते हैं, लेकिन उन्हें अमल में लाने के लिए कोई रोडमैप इनके पास नहीं है। यही कारण है कि प्रदेश में दो एम्स खोलने का वायदा करने वाले 10 साल में इनका पत्थर तक नहीं रखवा पाए हैं। एक एम्स का कुछ समय पहले पत्थर तो रखा, लेकिन कब तक शुरू होगा, इसको लेकर कोई डेडलाइन तक फिक्स नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिर्फ मेडिकल कॉलेज ही नहीं, बल्कि सरकारी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी आदि की हालत भी किसी से छिपी नहीं है। सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति के कारण ही प्रदेश के लोगों को महंगे निजी अस्पतालों में जाकर इलाज कराना पड़ता है। इसलिए अब लोगों की उम्मीद सिर्फ कांग्रेस है और वे अक्टूबर के विधानसभा चुनाव में प्रदेश से भाजपा को चलता कर देंगे।

राष्ट्रपति से सिरसा मेडिकल कालेज का शिलान्यास करवा भूल गई सरकार

उन्होंने कहा कि नवंबर 2022 को कुरूक्षेत्र में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने सिरसा में 22 एकड़ भूमि पर 1090 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया था। कहा गया कि मेडिकल कॉलेज में कुल एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी और मरीजों के लिए 539 बेड लगाए जाएंगे। बाद में सिरसा मेडिकल कालेज का नामकरण बाबा सरसांईनाथ के नाम पर करने की घोषणा की गई। इस कालेज को लेकर अभी तक सरकार की ओर से घोषणाएं ही घोषणाएं हुई है धरातल पर कोई काम नहीं हुआ है। ऐसा लग रहा है कि सिरसा का मेडिकल कालेज भी एक जुमला ही साबित होगा। जनता को गुमराह करने के लिए कहा जाता है कि टेंडर हो गए, कभी कहा जाता है कि तकनीकि खामी के चलते टेंडर रद कर दुबारा किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की नीयत साफ नहीं है उसकी नीयत में खोट नहीं है, सरकार सिरसा की उपेक्षा करती बा रही है क्योंकि उसे हर चुनाव में मात खानी पड़ रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!