हॉकी के एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड का उदघाटन किया केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने

दस करोड़ रूपए की लागत से तैयार हुआ एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड

जिला में खिलाडिय़ों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं- खेल मंत्री संजय सिंह

गुरूग्राम, 1 अगस्त। केंद्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि हॉकी का नया एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड बनने से जिला के हॉकी खिलाड़ियों को खेलने के बेहतर अवसर मिल सकेंगे। इस खेल में भारत की टीम के लिए यहां से नए खिलाड़ी तैयार होने चाहिए।

स्थानीय नेहरू स्टेडियम परिसर में करीब दस करोड़ रूपए की लागत से बन कर तैयार हुए एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड का उद्घाटन करने के बाद राव इंद्रजीत सिंह खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ हरियाणा के खेल एवं वन पर्यावरण मंत्री संजय सिंह, उपायुक्त निशांत कुमार यादव व एसडीएम सोनू भट्ट भी मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री ने उद्घाटन समारोह में कहा कि आजादी के समय मेजर ध्यानचंद का हॉकी में दुनिया में नाम था। उस वक्त गुरूग्राम में एक यंग मैन क्लब हुआ करता था, जिसके सात खिलाड़ी भारतीय हॉकी टीम में थे। यह जिला कभी हॉकी के लिए प्रसिद्घ हुआ करता था। अब एक बार फिर से गुरूग्राम को हॉकी का सिरमौर बनाया जाना चाहिए।

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि गांव कादरपुर की पंचायत ने शूटिंग रेंज के लिए 35 एकड़ भूमि दी हुई है। इस भूमि पर शूटिंग रेंज के निर्माण में जिला प्रशासन व खेल विभाग अपना सहयोग प्रदान करें तथा जीएमडीए से इसे स्वीकृति दिलवाई जाए। इसके निर्माण के लिए दो सौ करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान किया जाना चाहिए।

खेल मंत्री संजय सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि हॉकी खिलाडिय़ों के रहने के लिए नेहरू स्टेडिरूम में बंद पड़े हॉस्टल को फिर से शुरू करवाया जाएगा। हॉस्टल की सुविधा मिलने से खिलाड़ी यहीं रहकर इस खेल के गुर सीख सकेंगे। कादरपुर में शूटिंग रेंज बनवाने के लिए यथासंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला को खेल सुविधाओं के मामले में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। इस अवसर पर फरीदाबाद और गुरूग्राम की टीमों के बीच हॉकी का फ्रेंडली मैच करवाया गया।

समारोह में खेल विभाग के उप निदेशक गिरिराज सिंह, राघवेंद्र सिंह, पूर्व मेयर विमल यादव, हंसराज यादव, पूर्व सरपंच सतीश यादव, विकास, सरजीत सिंह, राजपाल चेयरमैन, आरती कोहली इत्यादि मौजूद रहे।

You May Have Missed