राज्य सरकार संतो, महापुरुषों के दिखाए मार्ग पर चलते हुए गरीबों के कल्याण के लिये कर रही है कार्य- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने अंबाला में श्री गुरु रविदास धर्म अस्थान सिरसगढ़ के 21वें स्थापना दिवस व अमर शहीद ब्रह्मलीन श्री श्री 108 रामानन्द जी महाराज के 15वें शहीदी दिवस पर आयोजित धार्मिक सम्मेलन में की शिरकत

संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार-प्रसार योजना के तहत सरकारी स्तर पर मनाई जा रही है महापुरुषों की जयंतियां

चंडीगढ़, 31 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि राज्य सरकार संतो, महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर चलते हुए निरंतर आगे बढ़ रही है और गरीबों के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। सरकार ने हरियाणा में संत-महापुरूष सम्मान एवं विचार प्रचार-प्रसार योजना शुरू की हुई है, जिसके अंतर्गत संतो, महापुरूषों की जयंतियां व शताब्दियां सरकारी तर्ज पर मनाने की पहल की है। प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिये निरंतर कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री आज जिला अंबाला में श्री गुरु रविदास धर्म अस्थान सिरसगढ़ के 21वें स्थापना दिवस व अमर शहीद ब्रह्मलीन श्री श्री 108 रामानन्द जी महाराज के 15वें शहीदी दिवस पर आयोजित धार्मिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि श्रद्धालुओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर परिवहन राज्य मंत्री श्री असीम गोयल नन्यौला भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री ने धर्म अस्थान सिरसगढ़ को 21 लाख रुपये की राशि तथा परिवहन राज्य मंत्री ने 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।

संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार-प्रसार योजना के तहत सरकारी स्तर पर मनाई जा रही है महापुरुषों की जयंतियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी महाराज ने एकता, मानवता और भाईचारे का जो संदेश दिया था, वह आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि हमें संतो, महापुरुषों के बताए मार्ग पर चलते हुए सदैव काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने हरियाणा में संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार-प्रसार योजना शुरू की हुई है, जिसके अंतर्गत संतो, महापुरुषों की जयंतियां व शताब्दियां सरकारी तर्ज पर मनाने की पहल की है। इसी कड़ी में संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंती, बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती, संत कबीरदास जयंती, भगवान वाल्मिकी जयंती आदि जयंतियां एवं शताब्दियां राज्य स्तर पर मनाई गई हैं। उन्होंने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी का स्मारक कुरूक्षेत्र में बनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 22 फरवरी को संकल्प लिया था कि जिस परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है, ऐसे परिवारों के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। हरियाणा में इस योजना के तहत लगभग 2.50 लाख आवेदन आये हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा 1.10 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि हैप्पी कार्ड योजना के माध्यम से सरकार ने पात्र व्यक्ति को एक साल में 1000 किलोमीटर निःशुल्क बस यात्रा की सुविधा दी है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में लगभग 7652 लोगों को 100-100 गज के प्लाट के आवंटन पत्र के साथ-साथ कब्जा दिलवाने का काम किया गया है और जो पात्र लाभार्थी बचे हैं, वह भी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिलवाने का काम किया जाएगा। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 14 शहरों में लगभग 15210 पात्र व्यक्तियों को 30-30 वर्ग गज के प्लाट दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि अमर शहीद ब्रह्मलीन श्री श्री 108 रामानंद जी महाराज ने संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज की शिक्षाओं को अंतिम सांस तक जन-जन तक पहुंचाने का काम किया। इस अवसर पर महाराज निरंजन दास ने मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ठ अतिथियों को शॉल तथा संत गुरू रविदास जी का स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया व उन्हें आर्शीवाद दिया।

इस अवसर पर परिवहन राज्यमंत्री श्री असीम गोयल ने कहा कि श्री गुरू रविदास धर्म अस्थान सिरसगढ़ तथा डेरा सचखंड बल्ला ज्ञान की रोशनी को पूरी दुनिया में फैला रहा है तथा संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की शिक्षाओं का प्रचार-प्रसार कर रहा है। उन्होंने कहा कि अंतोदय की भावना के अनुरूप सरकार काम कर रही है।

इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री श्री सुभाष सुधा, प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती बंतो कटारिया, उपायुक्त श्री पार्थ गुप्ता सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालू मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!