गुरुग्राम निगम के गांव मोलाहेडा में शिकायत करने पर भी नहीं रुक रहे अवैध निर्माण ……..

गुरुग्राम, : एक तरफ तो गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त नरहरि सिंह बांगड़ आए दिन मीडिया में सरकारी प्रेस नोट जारी कर दावे करते रहते हैं कि निगम क्षेत्र में अवैध निर्माण और अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। तथा जहां से भी भ्रष्टाचार व मिली भगत की शिकायत मिली तो संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मगर उनके सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं, निगम क्षेत्र में आए दिन कहीं ना कहीं अवैध निर्माण की शिकायत पहुंच रही है, जिन पर एनफोर्समेंट विंग में बैठे भ्रष्ट एसडीओ अपनी जेबें भर कर मामलों में खानापूर्ति कर दबा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव मोलाहेडा के जागरूक नागरिक मनोज जोशी ने बीते 24 जून 24 को एक मेल व X के माध्यम से निगम अधिकारियों तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री को अवगत कराया है कि उनके घर के सामने ग्रामीण बिहारी यादव अपना पुराना मकान तोड़कर उसमें व्यवसायिक गतिविधियां चलाने के लिए सरकार से बिना अनुमति लिए अवैध निर्माण कर रहा है। वहीं पुराने मकान के मलवे को भी सार्वजनिक स्थान पर डालकर अतिक्रमण कर लिया है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अवैध निर्माण करने वाले लोगों ने छज्जे भी गली की तरफ इतने ज्यादा बढ़ा लिए हैं कि जिससे अन्य घरों के लोगों की भी प्राइवेसी भंग हो रही है। वहीं सीएम को भेजी मेल में उन्होंने बताया कि अधिकारियों से बिना अनुमति के इसके अलावा उसने सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण किया है, आसपास बहुत सारी गंदगी है क्योंकि उसने अपना कबाड़ चारों ओर फेंक दिया है, जिससे बच्चों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा को भी खतरा बना हुआ है। वहीं
प्रदूषण खतरनाक हो गया है और वायु प्रदूषण बहुत अधिक हो गया है। मैने जब संबंधित लोगों से बात करने की कोशिश तो उन्होंने कहा कि सभी स्थानीय प्राधिकरण खरीदे हैं और वे ऐसे प्राधिकरणों को अपनी जेब में रखते हैं। यादव दिल्ली पुलिस से सेवानिवृत्त पुलिस कर्मचारी हैं, अधिकारियों पर अपना दबदबा बना कर रखता है।

यह गतिविधि नगर निगम अधिकारियों की ईमानदारी, सार्वजनिक सुरक्षा, नागरिक अधिकारों और पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है।

मैं आपसे इस अवैध निर्माण को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने और सभी प्रासंगिक बिल्डिंग कोड और विनियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने हुएं यथाशीघ्र काम को बंद करने की गुहार लगाई है। वहीं स्थानीय निवासी निहाल सिंह ने बताया कि निगम से अधिकारी निरीक्षण करने तो अवश्य आए थे लेकिन उसके बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। निर्माण करने वाले सरेआम कहते हैं कि हमारी तो ऊपर तक पहुंच है हमारा कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता हमने तो काफी रुपए निगम अधिकारियों को निमार्ण करने के दे रखे हैं। वहीं उनका साथ इस अवैध निर्माण में क्षेत्र में बीजेपी नेता राहुल यादव भी दे रहा है। जिसने स्वयं भी अभी एचएसवीपी की जमीन पर धर्म के नाम पर अवैध कब्जा करवाया है। इससे यही अंदाजा लगा ऐसा आ सकता है कि निगम अधिकारियों केवल मीडिया में सुर्खी बटोरने के लिए बने रहना चाहते हैं उनके कार्य हकीकत से कोसों दूर है। वहीं इस समय गांव मोलाहेड में करीब एक दर्जन अवैध निर्माण अन्य जगहों पर भी चल रहे हैं। जिनकी शिकायतें भी एनफोर्समेंट विंग ने दबा कर रखी हुई है।

मिलीभगत के कारण फोन उठाने से कतराते हैं, निगम अधिकारी

जब इस बारे में क्षेत्र के संयुक्त आयुक्त डॉ नरेश कुमार से बार बार फोन पर संपर्क किया गया था उन्होंने फोन ही नहीं उठाया जिससे उनका पक्ष नहीं लिखा जा सका।

Previous post

प्रधानमंत्री के विकसित राष्ट्र के विज़न को साकार करने के लिए भावी पीढ़ियों को निरंतर तराशने का कार्य करें अध्यापक – नायब सिंह सैनी

Next post

नशे के खिलाफ व भाईचारे के साथ कावड़ लाएंगे नवीन जयहिंद

You May Have Missed

error: Content is protected !!