प्रदेश के स्कूलों में मिड-डे-मील योजना के तहत परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें : शिक्षा मंत्री

रेवाड़ी में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं कॉन्फ्रेंस में बोलीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

चंडीगढ़, 24 जुलाई – हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा स्तर में सुधार के निरंतर प्रयास हो रहे हैं। विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से नियमित ग्राउंड वर्क किया जा रहा है।

श्रीमती सीमा त्रिखा आज रेवाड़ी में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियां (एसएमसी) विद्यालयों की कार्यप्रणाली में सुधार करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं। समिति द्वारा दिए गए सुझावों को वे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगी। उन्होंने खासतौर से शिक्षक वर्ग से कहा कि प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते के साथ ‘जय हिंद’ से दिन का आरम्भ करें।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों से आह्वान किया कि वे स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ मिड – डे – मील योजना के तहत परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की ओर विशेष ध्यान दें। उन्होंने आश्वासन दिया कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने बच्चों तथा अभिभावकों से अपील की कि वे ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधारोपण कर उसका संरक्षण भी करें।

शिक्षा मंत्री ने ‘निपुण प्रदर्शनी’ का उद्घाटन कर अवलोकन किया तथा जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति प्रतिनिधियों, स्टार टीचर्स, मेंटर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों से संवाद भी किया। कार्यक्रम के दौरान नन्हे बच्चों ने ‘निपुण रिपोर्टर’ की भूमिका निभाई। इन बच्चों ने रिपोर्टर के रूप में शिक्षा विभाग की योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

विद्यार्थियों ने दीपार्चन एवं सरस्वती वंदना के साथ सात सत्रों की इस कांफ्रेंस में शिक्षा मंत्री का अभिनन्दन किया। कार्यक्रम में जिले के दसवीं तथा 12वीं कक्षाओं के विभिन्न संकायों के के टॉपर्स, स्टार टीचर्स तथा मेंटर्स को विशेष रूप से अलंकृत किया गया।

Previous post

बीजेपी नेता जगमोहन और मशहूर डायरेक्टर सतीश कौशिक के भतीजे सिद्धार्थ वत्स आम आदमी पार्टी में शामिल

Next post

हरियाणा के 19 जिलों में सड़क सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सिटी सर्विलांस सिस्टम का विस्तार

You May Have Missed

error: Content is protected !!