ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने ली लोक संपर्क एवं जनपरिवेदना समिति की बैठक

शिकायतों का समाधान न होने पर भाजपाईयों ने नाराजगी में बैठक छोड़ी

नांगल चौधरी नायब तहसीलदार को दिया चार्जशीट करने के आदेश

किसान आंदोलन व पंचायत के अधिकार कम करना भाजपा की हार के कारण रहे

समाधान शिवरों में लोगों की समस्याओं का जल्द निदान करना सरकार का लक्ष्य : रणजीत सिंह

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करना सरकार व प्रशासन का मुख्य लक्ष्य है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर लग रहे समाधान शिविरों में भी लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान किया जा रहा है। खुद लोगों ने भी इस पहल को सराहा है। ऊर्जा मंत्री आज पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जनपरिवेदना समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह रानियां से विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। लोकसभा चुनाव में हार को लेकर उन्होंने कहा कि हरियाणा में किसान आंदोलन व पंचायत के अधिकार कम करने जैसे कई मुद्दे भाजपा की हार के प्रमुख कारण रहे। अब भारतीय जनता पार्टी इन मुद्दों को सुलझाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने दावा किया कि विधानसभा चुनाव में भाजपा 50 सीटे जीतेगी।

उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में हरियाणा में बहुत बड़ा बदलाव आया है। जुलाई अगस्त के मौसम में मौसम खराब होता है। इस दौरान भी बिजली अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे बिजली की अबाधित सप्लाई सुनिश्चित करें।

इससे पहले इस बैठक में 13 मामले सुनवाई के लिए रखे गए जिनमें से 9 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया। दुसरी ओर नारनौल के पंचायत भवन में आयोजित कष्ट निवारण समिति की बैठक में भाजपा कार्यकर्ताओं की समस्या नहीं सुनने से नाराज कार्यकर्ता बैठक से बाहर चले गए। कुछ देर बार पार्टी के कुछ पदाधिकारियों द्वारा समझा बुझाकर वापस बैठक में लाया गया। 

शहर व क्षेत्र की समस्याएं लेकर पहुंचे लोगों के शिकायत पत्र तो कष्ट निवारण समिति के चेयरमैन रणजीत चौटाला तक पहुंचा दिए गए थे। बैठक में केवल 13 शिकायतें पर ही सुनवाई हो सकी, लेकिन चेयरमैन बैठक में करीब डेढ़ घंटे रहे। 

कमेटी की बैठक चल रही थी तो भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता सुधीर दीवान ने रणजीत चौटाला से महेंद्रगढ़ शहर के बदहाल सड़क मार्गों को लेकर सवाल किया तो रणजीत चौटाला ने नगर आयुक्त से पूछताछ तो उन्होंने बताया कि शहर में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा पाइप लाइन पहले बिछाई जाएगी उसके बाद सड़क मार्ग बनाए जाएगें। इसके बाद जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि डीएससी झूठ बोल रहे हैं। क्योंकि हमारे पास कोई भी प्रोपजल महेंद्रगढ़ शहर में पाइप लाइन बिछाने का नहीं आया है। इस बात को लेकर जब सुधीर दीवान ने कहा कि 11 हट्टा बाजार में कोई पाइपलाइन डालने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पाइप लाइन पहले से बिछी हुई है। जब सुधीर दीवान की बात की ओर चेयरमैन रणजीत चौटाला ने ध्यान नहीं दिया तो वह नाराज होकर बैठक से बाहर आ गए। आरोप लगाया कि अन्य लोगों की भी शिकायतें भी बैठक से बाहर ही ले ली गईं। अंदर प्रवेश तक नहीं करने दिया।

घोटाले की शिकायत लेकर पहुंचा था बैठक में

वह गांव के पंचायत द्वारा बड़े घोटाले को लेकर वह अनेक बार जिले के अधिकारियों सहित विजिलेंस, निदेशक पंचायत, पंचायत मंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी सामूहिक हस्ताक्षर कॉपी भेज चुके हैं। उसके बावजूद भी घोटाले की कोई जांच नहीं हुई। बैठक के बाहर ही शिकायत ले ली गई जबकि कष्ट निवारण समिति के चेयरमैन से मिलने तक नहीं दिया गया। 

-पूर्व पंच बलबीर उर्फ बीरबल सिगड़ी

शिकायतें ले लीं, पर नहीं हुई सुनवाई

महेंद्रगढ़ में रोडवेज का सब डिपो व बस स्टैंड पर पुलिस चौकी खुलवाने की शिकायत लेकर गए थे। पुलिस चौकी की पिछले पांच वर्षों मांग की जा रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जब ऐसी बैठकों में जब आमजन की शिकायतों पर सुनवाई नहीं होती तो बैठक केवल दिखावा साबित होती हैं। यह बैठक लोगों को गुमराह करने के लिए होती हैं, कष्ट निवारण पर तो ध्यान ही नहीं है। 

-रामनिवास पाटोदा, सामाजिक कार्यकर्ता

शिकायतों पर नहीं हुई कोई सुनवाई

गांव बवानियां में पीएचसी खुलवाने के लिए लंबे समय से प्रयास किया जा रहा है। साथ ही गांव के बस स्टैंड पर बस क्यू सेल्टर बनवाने सहित अन्य शिकायतों को लेकर बैठक में गए थे। बैठक में पुलिस कर्मचारियों की ओर से शिकायतें बाहर ही ले ली गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई।

-संजीव, सरपंच प्रतिनिध गांव बवानियां

नहीं हुई कोई सुनवाई, बाहर ही ली गईं थी शिकायतें………….

गांव में लंबे समय से राज्य परिवहन की बस सेवा नहीं होने से लोग परेशान हैं। गांव सुरजनवास से मुंडायन तक सड़क मार्ग की चौड़ाई बढ़वाने के लिए लंबे समय से मांग उठा रहे हैं, लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। बैठक में शिकायत लेकर गए थे, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। 

-प्रदीप, सरपंच ग्राम पंचायत मुंडायन

इससे पहले जनपरिवेदना समिति की बैठक में समिति के सदस्यों ने शिकायत की कि नांगल चौधरी तहसील में रजिस्ट्रियां नहीं होती और नायब तहसीलदार नहीं बैठते। इस पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने उपायुक्त व अन्य अधिकारियों से नायब तहसीलदार को लेकर मंत्रणा की। पता चला कि ज्यादातर वह गैर हाजिर रहते हैं।

नायब तहसीलदार को चार्जशीट  का आदेश

नांगल चौधरी के नायब तहसीलदार के गैर हाजिर रहने पर उपायुक्त को उसको चार्जशीट करने के आदेश दिए। अगर भविष्य में भी उसका रवैया नहीं सुधरता तो डीसी को सस्पेंड करने के आदेश दिए। बैठक में सुनवाई करते हुए उन्होंने ग्राम पंचायत बचीनी के रास्ते पर अवैध कब्जे के मामले में अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें जनपरिवेदना समिति की सदस्यों को साथ लेकर कमेटी मौका देखेगी तथा समस्या का समाधान सुझाएगी।

इसके अलावा गांव नागंतिहाडी के सुबे सिंह की बिजली कनेक्शन से संबंधित शिकायत पर भी उन्होंने कमेटी को निर्देश दिए कि मौका देखकर उनकी समस्या का समाधान करवाया जाए। बैठक के दौरान ऊर्जा मंत्री ने अन्य नागरिकों की भी शिकायतें सुनीं। नारनौल शहर में जलभराव की समस्या के संबंध में उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि नाले की सफाई के लिए पहले अवैध कब्जे हटवाए जाए। 

पंचायत भवन में पहुंचने पर उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने ऊर्जा मंत्री का स्वागत किया। इस बैठक में अटेली के विधायक सीताराम यादव, पुलिस अधीक्षक अर्श वर्मा, जिला परिषद के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार, नगर परिषद की चेयरपर्सन कमलेश सैनी, बीजेपी के जिला प्रधान दयाराम यादव, मनीष मित्तल तथा राकेश शर्मा के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!