GMDA की मीटिंग में राव इंद्रजीत ने मुख्यमंत्री के सामने उठाए जन सुविधाओं के मुद्दे

ईको ग्रीन कम्पनी को सफ़ाई का कार्य देने व भुगतान को लेकर कि केंद्रीय एजेंसी से जाँच की माँग

गुरुग्राम के सिविल अस्पताल व बस स्टैंड का निर्माण का मुद्दा उठाया

गुरुग्राम। केंद्रीय राज्यमंत्री वे गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में हुई GMDA की मीटिंग में नागरिक सुविधाओं से मुद्दों को उठाते हुए कहा कि जल्द से जल्द इन समस्याओं का हल किया जाए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने उनके समक्ष यह मुद्दे उठाएँ और उनका समय रहते समाधान नहीं किया गया तो आगामी चुनाव में भी जनता इन प्रश्नों को लेकर जन प्रतिनिधियों से सवाल करेगी। केंद्रीय मंत्री ने गुरुग्राम में सफ़ाई व्यवस्था संभालने वाली कंपनी ईको ग्रीन के मामले की जाँच केंद्रीय एजेंसी से करवाने की माँग रखी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान इस कंपनी को कार्य देने व इसका भुगतान की शिकायत नगर निगम पार्षद ,विभिन्न रेज़िडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने पूर्व मुख्यमंत्री व उनके सामने की थी। जिसको लेकर कंपनी को अनेकों बार शर्तों के नियमों का पालन करने करने व कार्य प्रणाली में सुधार लाने को चेतावनी दी गई लेकिन कंपनी ने अपनी कार्यप्रणाली में कोई सुधार नहीं किया। आलम यह है कि सफ़ाई व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है गुरुग्राम की जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राव ने कहा कि कंपनी को बंधवाडी डम्पिंग यार्ड पर कूड़े से बिजली बनाने के संयंत्र की स्थापना करके बिजली बनाने का कार्य करना था जिसको बरसों बाद भी कंपनी शुरू नहीं कर पाई।

राव ने कहा कि कम्पनी को जनप्रतिनिधियों व रेज़िडेंट वेल्फेयर एसोसिएशनों की सैकड़ों शिकायतों को बाद भी लगातार भुगतान किया गया जोकि गंभीर मामला है।

राव ने कहा कि वर्षों से कम्पनी के ख़िलाफ़ मिल रही शिकायतों के बावजूद अधिकारियों ने कंपनी को करोड़ों का भुगतान किया है वहीं कम्पनी का टेंडर रद्द करने में कोताही बरती । यह इस बात का प्रमाण है कि कहीं न कहीं सरकारी अधिकारियों व राजनेताओं का आशीर्वाद कंपनी के ऊपर था।

राव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मुझे भी जन प्रतिनिधि के नाते लोगों के सवालों का सामना करना पड़ा। राव ने कहा कि गुरुग्राम के अधिकारियों ने दिसंबर में ही कंपनी को टेंडर रद्द करने की फ़ाइल चंडीगढ़ भेजी थी लेकिन इसके बावजूद इस वर्ष जून माह में इसमें फ़ैसला लिया गया चुनाव पूर्व यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाती तो जन भावना का सम्मान किया जा सकता था।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश में हमारी पार्टी की सरकार को 10 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं लेकिन गुरुग्राम सिविल अस्पताल और बस स्टैंड का निर्माण का मुद्दा आज भी खड़ा हुआ है। राव ने कहा कि गुरुग्राम जिला प्रदेश सरकार के ख़ज़ाने में 60 प्रतिशत से अधिक का राजस्व देता है लेकिन इसके बावजूद है यहाँ की जनता को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखना घोर लापरवाही है। इसी प्रकार गुरुग्राम का पुराना बस स्टैंड वर्षों पूर्व कंडम घोषित कर दिया गया है लेकिन प्निर्माण की प्रक्रिया न केवल पुराने स्थान पर बल्कि नए अंतर्राज्यीय बस स्टैंड के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो पाई है। उन्होंने कहा कि वर्षों से यह फ़ाइल सरकार के एक विभाग से दूसरे विभाग में घूम रही है ऐसा लगता है कि सरकारी अधिकारियों की मंशा सही नहीं है।कें

द्रीय मंत्री ने गुरुग्राम में युवा खिलाड़ियों के लिए खेल सुविधाओं का विस्तार करने के मामले पर कहा कि वज़ीराबाद के खेल स्टेडियम शिलान्यास को छह वर्ष बीत जाने के बाद भी कार्य शुरू नहीं हो पाया है । राव ने कहा कि क्षेत्र के युवाओं को खेल सुविधा की दरकार है।

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने राव इंद्रजीत द्वारा उठायी गई समस्याओं पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से जवाब तलब किया और कहा कि नागरिकों की जन सुविधाओं के मुद्दों पर अधिकारियों को गंभीरता दिखानी होगी। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि शिलान्यास के वर्षों बाद भी योजनाओं पर काम शुरू ना होना घोर लापरवाही है इस पर संज्ञान लिया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!