पर्यावरण के मुद्दे का हल तलाशने की जताई आवश्यकता

चंडीगढ़, 3 जुलाई-हरियाणा के मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने आज चंडीगढ़ क्लब में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यू.एन.डी.पी.) के उत्तर भारत के क्षेत्रीय प्रमुख श्री विकास वर्मा की पुस्तक ‘बी फ्यूचर प्रूफ’ का विमोचन किया। इस अवसर पर प्रेरक वक्ता और पूर्व आई.ए.एस. अधिकारी श्री विवेक अत्रे भी मौजूद रहे।

‘बी फ्यूचर प्रूफ’ भविष्य की जटिलताओं से पार पाने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शन प्रदान करती है, जो पाठकों को लगातार बदलती दुनिया में लचीलापन, अनुकूलनशीलता और स्थायी सफलता बनाने के लिए सशक्त बनाता है। पुस्तक में नवाचार, स्थिरता, डिजिटल परिवर्तन और समावेशी विकास जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर गहराई से चर्चा की गई है।

श्री वर्मा के व्यापक अनुभव और अंतर्दृष्टि पर आधारित यह पुस्तक व्यक्तियों, व्यवसायों और समुदायों को वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाने के लिए व्यावहारिक रणनीतियाँ और विचारोत्तेजक दृष्टिकोण प्रदान करती है।

मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने श्री वर्मा को बधाई देते हुए कहा कि आपने अपनी पुस्तक के माध्यम से जलवायु परिवर्तन समेत जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं को छूकर समाज में अहम योगदान  दिया है। इस भीषण गर्मी में हम सभी को रिकॉर्ड उच्च तापमान झेलना पड़ा, जो जलवायु परिवर्तन के कारण 50 डिग्री तक गया। ऐसे में पूरे समाज को मिलकर इस दिशा में ठोस कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता है। सामूहिक प्रयासों और तत्काल उपायों का आह्वान करते हुए उन्होंने भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण के इस गंभीर मुद्दे को हल करने की आवश्यकता पर बल दिया।

श्री विवेक अत्रे ने कहा कि श्री वर्मा की पुस्तक आज की दुनिया के तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य में दिशा की तलाश करने वालों के लिए एक प्रकाश-स्तंभ है। यह पाठक को परिवर्तन को अपनाने और प्रभावशाली निर्णय लेने के लिए प्रेरित करती है।

पुस्तक के लेखक श्री विकास वर्मा ने कहा कि मैंने ‘बी फ्यूचर प्रूफ’ एक ऐसी दुनिया के अपने दृष्टिकोण को साझा करने के लिए लिखी है, जहाँ नवाचार और स्थिरता एक साथ चलते हैं। पुस्तक सभी को परिवर्तन का सामना करने के लिए तत्पर और लचीला बनने का आह्वान करती है। मुझे उम्मीद है कि यह पाठकों को गंभीरता से सोचने और बेहतर भविष्य को आकार देने के लिए साहसपूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!