राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा के दौरान बोले सांसद दीपेंद्र हुड्डा

·        धर्मजातिक्षेत्र के आधार पर ध्रुवीकरण और एक ‘बनाम’ दूसरे की राजनीति को जनता ने नकार दिया – दीपेंद्र हुड्डा

·        जनादेश के माध्यम से 80 करोड़ लोग कह रहे कि उन्हें 5 किलो अनाज नहींरोजगार चाहिए – दीपेंद्र हुड्डा

·        अहंकार के कारण ही भाजपा सरकार हर बार पीड़ितों के साथ नहीं अत्याचारी के साथ दिखायी दी- दीपेंद्र हुड्डा

चंडीगढ़, 2 जुलाई। सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे भाजपा की अहंकारी सरकार को जनता की चेतावनी है। इस जनादेश ने सरकार को कमजोर और विपक्ष को मजबूत करने का काम किया है। ये जनादेश भाजपा के अहंकार और तानाशाही की कार्यशैली के खिलाफ है। सरकार ने यदि अपना रवैया नहीं बदला तो अगले चुनाव में मजबूत विपक्षमजबूत विकल्प के रुप में उभरकर सामने आयेगा। राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा में सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि देश की जनता ने सत्तारुढ़ दल से बहुमत को छीनकर तानाशाही और अहंकार को चोट मारी है साथ ही देश के संविधान और प्रजातंत्र को बचाने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि कि सरकार 80 करोड़ देशवासियों को अनाज देना अपनी उपलब्धि बता रही और मनरेगा योजना को कांग्रेस की विफलता का प्रतीक बता रही थी। लेकिन जनादेश के माध्यम से 80 करोड़ लोग कह रहे हैं कि उन्हें 5 किलो अनाज नहींस्वाभिमान चाहिएकाम चाहिए। उन्हें सरकार की रोटी नहींइज्जत की रोटी चाहिएरोजगार चाहिए। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि राष्ट्रपति अभिभाषण में भाजपा के पिछले 10 साल के नारों जैसे हर साल 2 करोड़ रोजगारकिसानों की दोगुनी आमदनीकाला धनवन रैंक वन पेंशन, 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का कहीं कोई जिक्र तक नहीं था। भाजपा के अहंकार के कारण ही हर वर्ग को अपने लिये सड़कों पर आना पड़ा और हर बार सरकार पीड़ितों के साथ नहीं अत्याचारी के साथ दिखायी दी। पूरे देश के साथ-साथ हरियाणा में भी लोगों ने भाजपा के अहंकार की राजनीति और बनाम की राजनीति को नकारने का काम किया। भाजपा सरकार ने बाबा साहब के संविधानसंवैधानिक संस्थाओं और संसदीय लोकतंत्र पर लगातार प्रहार कियेे। भाजपा के अहंकार ने संविधान को तार-तार करके 146 सांसदों को एक दिन में एक साथ निलंबित करने का रिकार्ड बनाया।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि जनता ने भाजपा के अहंकार को तोड़कर इंडिया गठबंधन को देश के 28 प्रदेशों में सबसे ज्यादा मत प्रतिशत 47.6 प्रतिशत हरियाणा में दिया। धर्मजातिक्षेत्र के आधार पर ध्रुवीकरण और एक ‘बनाम’ दूसरे की राजनीति को जनता ने नकार दिया। हरियाणा की सभी 90 विधानसभाओं में कांग्रेस के मत प्रतिशत में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई तो भाजपा के मत प्रतिशत में जबरदस्त गिरावट हुई। जनता ने 400 पार के नारे की हकीकत को समझ लिया और भाजपा से बहुमत छीनकर अल्पमत में पहुंचा दिया।

देश-प्रदेश में रिकार्ड बेरोजगारी पर चिंता जताते हुए दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि आज 45 साल की सबसे बड़ी बेरोजगारी है। जबकि देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हरियाणा में है। आज प्रदेश का युवा बेरोजगारी से हताशाहताशा से नशे और नशे से अपराध या पलायन की तरफ बढ़ गया। ये कैसा अमृतकाल है कि हमारे नौजवानों को देश छोड़कर विदेशों में जाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा पेपर लीक और भर्ती घोटाले हरियाणा में हुए हैं। अभिभाषण में एक बार भी भ्रष्टाचार या काले धन का जिक्र नहीं हुआ। लोग अब कह रहे हैं कि काला धन नहींकाले धन वालों को बीजेपी में लायेंगे वाशिंग मशीन चलायेंगे। काले धन पर भाजपा की नीयत सही होती तो भाजपा को वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से चंदा लेने के नाम पर वोट मांगना चाहिए था।

सांसद दीपेंद्र ने कहा कि किसान की दोगुनी आमदनी का नारा देने वाली भाजपा राज में किसान की आमदनी दोगुनी नहीं हुई लागत दोगुनी हो गयीकिसानों का दुःख दर्द दोगुना हो गया। दीपेंद्र हुड्डा ने किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी देने की मांग की। अग्निपथ योजना को रद्द करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना की मांग न तो फौज ने कीन ही देश के नौजवानों ने कीन तो भाजपा के घोषणा पत्र में कहा गया था। भाजपा के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के नारे पर प्रहार करते हुए दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि ऑक्सफेम की रिपोर्ट बताती है कि 1 प्रतिशत अमीरों के पास देश की 60 प्रतिशत संपत्ति है, इस हिसाब से कहीं 3 ट्रिलियन संपत्ति बड़े उद्योगपतियों के पास न चली जाएं। भाजपा ने अर्थव्यवस्था की ऐसी परिस्थिति बना दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *