मंडल आयुक्त आरसी बिढ़ान ने गुरुग्राम शहर के विभिन्न क्षेत्रों की आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

मंडल आयुक्त ने बैठक में आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों के सुझावों को सुना और स्वच्छता के लिए जारी कार्यों और भविष्य की योजना के बारे में दी जानकारी

गुरुग्राम, 30 जून। गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान ने कहा कि गुरुग्राम शहर को स्वच्छ बनाने के लिए रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटीज के प्रतिनिधियों को जिला प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। अपने वार्ड को स्वच्छ बनाने के कार्य में सरकार की ओर से प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। जिसके तहत दो महीने लगातार स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ वार्ड को एक करोड़ तथा महीने के श्रेष्ठ वार्ड को 50 लाख रुपए की धनराशि विकास कार्यों के लिए दी जाएगी। उन्होंने यह बात रविवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में गुरुग्राम शहर के विभिन्न क्षेत्रों की रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी (आरडब्ल्यूए) के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

मंडल आयुक्त ने कहा कि नगर निगम, गुरुग्राम द्वारा शहर की सफाई को लेकर एक थ्री टियर प्लान भी तैयार किया है। जिसके तहत सबसे पहले वार्ड कमेटी, जिसमें पूर्व पार्षद, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि, क्षेत्र के जेई व एसडीओ भी शामिल होंगे। क्षेत्र का एसडीओ नियमित अंतराल पर इस कमेटी की बैठक आयोजित करवाना सुनिश्चित करेंगे तथा निगम के संयुक्त आयुक्त भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे। यह कमेटी वार्ड में स्वच्छता संबंधी कार्यों की नियमित समीक्षा करेगी। इसके अतिरिक्त एक चार सदस्यीय जोनल कमेटी वार्ड कमेटी की बैठक में मिले सुझावों व फीडबैक के आधार पर कार्य करेगी। इसके उपरांत जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त एचसीएस अधिकारी की अध्यक्षता में तीसरी कमेटी होगी।

उन्होंने बताया कि इन तीनों कमेटी की रिपोर्ट के उपरांत नगर निगम की टीम क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करेगी। नागरिकों की सुविधा के लिए नगर निगम ने एक ग्रीवेंस सेल का भी गठन किया है। इस सेल के नंबर पूर्व में जारी किए जा चुके हैं नागरिक स्वच्छता को लेकर किसी प्रकार का सुझाव या शिकायत इस सेल को दे सकते हैं। उन्होंने गुरुग्राम शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार के प्रयासों की जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही गुरुग्राम में एक क्यूएम क्षमता के 500 डस्टबिन अलग-अलग इलाकों में रखे जाएंगे जहां से निगम की गाड़ी इनको साफ करके जाएंगी। बैठक में विभिन्न आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों ने मंडल आयुक्त को अपने सुझाव भी दिए। उन्होंने ध्यानपूर्वक सुझावों को सुनते हुए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी आरडब्ल्यूए अच्छा कार्य करें तो उन्हें सम्मानित किया जाए।

इस अवसर पर नगर निगम, गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त वत्सल वशिष्ठ, संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार, प्रदीप कुमार, सुमन भांखड़, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की संपदा अधिकारी बेलिना सहित अन्य अधिकारीगण व विभिन्न आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!