डोर टू डोर कूड़ा उठाने के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो : मंडलायुक्त

मंडलायुक्त आर.सी.बिधान ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक

वार्ड नोडल अधिकारी सफाई निरीक्षण के साथ ही कूड़ा उठान प्रक्रिया पर रखे नजर

गुरुग्राम, 18 जून – मंडलायुक्त आर.सी.बिधान ने कहा कि शहरी क्षेत्र से डोर टू डोर कूड़ा करकट उठाने के साथ ही स्वच्छता पर विशेष फोकस रखा जाए। नगर निगम के सहयोग के लिए नियुक्त वार्ड स्तर पर लगाए गए नोडल अधिकारी सफाई व्यवस्था प्रबंधन पर गंभीरता से कार्य करें और स्वच्छ गुरुग्राम बनाने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। मंडलायुक्त श्री बिधान मंगलवार को लघु सचिवालय सभागार में गुरुग्राम शहरी क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से आयोजित समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे। बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने प्रशासन की ओर से तैयार की गई रूपरेखा से अवगत कराया वहीं नगर निगम आयुक्त डॉ. नरहरि बांगड़ ने शहरी निकाय व्यवस्था के लिए उठाए गए कदमों से विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में मंडलायुक्त आर.सी.बिधान ने वार्ड स्तर पर नियुक्त किए गए एचसीएस स्तर के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपको वार्ड में निरीक्षण के दौरान जहाँ सफाई व्यवस्था का आंकलन करना है वहीं यदि कहीं भी उन्हें गंदगी अथवा कूड़े के ढ़ेर नजर आएं तो उक्त स्थान की सफाई संबंधित सफाई कर्मचारी से सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शहर को साफ रखना प्रशासन का दायित्व है और सभी सम्बंधित अधिकारी पूरी सजगता के साथ अपनी ड्यूटी निभाएं। उन्होंने कहा कि जहां भी डोर टू डोर कलेक्शन में व्यवधान आ रहा है तो उक्त क्षेत्र में कूड़ा करकट की लिफ्टिंग नियमित रूप से रोजाना की जाए।

श्री बिधान ने कहा कि शहरी क्षेत्र में किसी भी हालत में किसी भी स्थान पर कूड़ा करकट सड़कों पर नजर नहीं आना चाहिए। सफाई प्रबंधन के लिए जो भी प्रबंधन की आवश्यकता है उसे नगर निगम कार्यालय के सहयोग से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी शहरी क्षेत्र के लिए सफाई प्रबंधन में नगर निगम की ओर से सफाई कर्मचारी नियुक्त हैं उनकी शत प्रतिशत हाजिरी सुनिश्चित होनी चाहिए। बैठक में सभी नोडल अधिकारियों के साथ उनके वार्ड में किंज रही सफाई व्यवस्था की रिपोर्ट ली।

बैठक में पुलिस विभाग की ओर से मौजूद डीसीपी दीपक गहलावत ने कहा कि सफाई व्यवस्था प्रबंधन में जहां कहीं भी कोई कानून व्यवस्था बाधित हो तो पुलिस विभाग नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए सजग है। इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, अतिरिक्त निगमायुक्त डॉ बलप्रीत सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त निदेशक ( मुख्यालय) वाई एस गुप्ता सहित वार्ड स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!