डीसी निशांत कुमार यादव ने दी जानकारी, जिला व उपमंडल स्तर पर प्रतिदिन प्रातः 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर में सुनी जाएंगी जनसमस्याएं

समाधान शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे ताकि मौके पर ही किया जा सके समस्याओं का समाधान

जिला स्तर पर जन समस्याओं की सुनवाई की प्रतिदिन मुख्य सचिव कार्यालय में भी होगी मॉनिटरिंग

गुरुग्राम, 10 जून। हरियाणा सरकार ने आमजन से जुड़ी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए जिला व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविर आयोजित करने की अनूठी पहल की है। गुरुग्राम जिला के लघु सचिवालय के प्रथम तल पर प्रतिदिन प्रातः: 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर आयोजित होगा। इसी तरह उपमंडल स्तर पर भी प्रतिदिन इसी समय अवधि के दौरान समाधान शिविर आयोजित होंगे। समाधान शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे ताकि जन समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जा सके।

डीसी निशांत कुमार यादव ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने जनता की शिकायतों के समाधान के लिए यह पहल की है। जिला व उपमंडल स्तर पर आयोजित होने वाले समाधान शिविरों की प्रतिदिन रिपोर्ट मुख्य सचिव कार्यालय में स्थापित समाधान प्रकोष्ठ द्वारा मॉनिटरिंग भी की जाएगी। समाधान शिविर में पुलिस, नगर निगम, एचएसवीपी, डीटीपी व अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। गुरुग्राम जिला के नागरिक निर्धारित समय के भीतर समाधान शिविर में अपनी बात रख सकते हैं।

डीसी ने बताया कि जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि ‘समाधान शिविर’ में  प्रॉपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र, भूमि पंजीकरण, स्थानीय निकायों से बकाया प्रमाण पत्र, नगर पालिकाओं से नक्शा स्वीकृति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राशन कार्ड और सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अपराध संबंधी शिकायतें और बिजली/सिंचाई/जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी संबंधित शिकायतों का त्वरित निवारण किया जाएगा। यदि किसी कारणवश शिकायत लंबित भी रखी जाए तो उसका विवरण भी प्रतिदिन मंडल आयुक्त व मुख्य सचिव कार्यालय को भेजा जाएगा।